UP Budget 2024: अयोध्या, काशी-मथुरा और महाकुभ, योगी सरकार ने धार्मिक स्थलों के लिए खोला खजाना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2095016

UP Budget 2024: अयोध्या, काशी-मथुरा और महाकुभ, योगी सरकार ने धार्मिक स्थलों के लिए खोला खजाना

UP Budget 2024 Dharmik sthal: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 8वां बजट पेश कर दिया है. यह इतिहास का सबसे बड़ा बजट था. धर्मस्थलों के बाण से सरकार ने साथा 2024 लोकसभा का निशाना. धार्मिक स्थलों के विकास के लिए दिए इतने करोड़....

 

 

UP Budget Session

UP Budget 2024 Dharmik sthal: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपना 8वां बजट पेश किया. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने इसे विधानसभा में पेश किया. यह बजट प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा 736437 करोड़ रुपये का बजट था. सरकार के द्वारा 24 हजार करोड़ रुपये की नई योजनाओं को जोड़ा गया. वित्त मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वित्तीय वर्ष का बजट में राजकोषीय घाटा 3.46 फीसदी था. धार्मिक स्थलों की बात करें तो इस बार सरकार ने धार्मिक स्थलों के विकास के लिए खजाना खोल दिया है. इस बजट में सरकार ने धार्मिक स्थलों के विकास के लिए 5 हजार करोड़ से अधिक रुपये दिए हैं. 

खबर विस्तार से-
यूपी सरकार ने अपने बजट में प्रदेश की सड़कों पर विशेष फोकस किया है. धर्माथ मार्गों के विकास के लिए 1750 करोड़ रुपयों की व्यवस्था की गई है. वहीं सारे एक्सप्रेसवे को आपस में जोड़ने के ऐलान के साथ राज्य की सड़कों की देखरेख के लिए 3000 करोड़ रुपयों की व्यवस्था की गई है. औद्योगिक क्षेत्रों की ओर जाने वाली सड़कों को फोर लेन करने के लिए 800 करोड़ रुपयों की व्यवस्था की गई है.

इस बजट में रेलवे के ओवरब्रिज के लिए 1350 करोड़ और ग्रामीण क्षेत्रों में सेतुओं के लिए 1500 करोड़ की व्यवस्था की गई है. शहर और कस्बों में लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए फ्लाईओवर बनाए जाएंगे. इसके लिए  बजट में एक हजार करोड़ की व्यवस्था की गई है. 

ये खबर भी पढ़ें- UP Budget 2024 Industrial Corridor: यूपी में तीन औद्योगिक गलियारे बनेंगे, बजट में ऐलान के साथ ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी पर टारगेट

धार्मिक स्थलों के विकास पर भी रहेगा फोकस
औद्योगिक गलियारों के साथ ही धार्मिक स्थलों के विकास पर भी विशेष फोकस बजट में देखने को मिला. अयोध्या,  काशी और मथुरा के अलावा बरेली का नाथ कॉरिडोर, कानपुर का आनंदेश्वर मंदिर कॉरिडोर, शृंगवेरीपुर, शाकुंभरी देवी, विंध्यवासिनी देवी के लिए भी बजटीय प्रावधान किया गया. कुंभ की तैयारी के लिए भी सरकार ने स्पेशल पैकेज आवंटित किया. 

भव्य कुंभ पर फोकस
2025 की शुरूआत में प्रयागराज में कुंभ होना है. कुंभ की तैयारियों के लिए बजट में 2500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. धार्मिक स्थल मसलन अयोध्या,  काशी,  मीरजापुर और मथुरा, नैमिषारण्य, शृंगवेरीपुर आदि के मार्गों के विकास के लिए 1750 करोड़ रुपये की योजनाओं का ऐलान किया गया है. सरकार की कोशिश है कि इन शहरों में इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाए जिससे कि यहां आने वाले श्रृद्धालुओं और पर्यटकों को सुविधा मिल सके. इन शहरों की कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए नई सड़कों का ऐलान किया गया है.

Budget 2024: महाकुंभ 2025 के लिए योगी सरकार ने खोला खजाना, प्रयागराज में 2500 करोड़ से होगा दिव्य आयोजन

CM Yogi on Budget 2025: यूपी के गांवों की तस्वीर बदलने के लिए सीएम योगी का बड़ा ऐलान, वन ट्रिलियन इकोनॉमी पर फोकस

Trending news