Lucknow Aero city: लखनऊ में बनेगी दिल्ली जैसी वर्ल्ड लेवल एयरोसिटी, 7 स्टार होटल और वर्ल्ड लेवल कन्वेंशन होगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2095151

Lucknow Aero city: लखनऊ में बनेगी दिल्ली जैसी वर्ल्ड लेवल एयरोसिटी, 7 स्टार होटल और वर्ल्ड लेवल कन्वेंशन होगा

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 5 फरवरी 2024 सोमवार को बजट पेश किया. इसमें लखनऊ में दिल्ली की तर्ज पर एयरो सिटी बनाने का बड़ा ऐलान किया गया है.

 

UP Budget 2024

Lucknow News: यूपी बजट 2024 में सोमवार को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने राजधानी लखनऊ का बड़ा ऐलान किया. लखनऊ में दिल्ली की तर्ज पर एयरो सिटी विकसित किए जाने का ऐलान वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट में किया है. यह लगभग 1500 एकड़ में विकसित की जाएगी.  इसमें सात सितारा होटल, पार्क और विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर जैसी सुविधायें उपलब्ध होंगी.

 लखनऊ में एयरोसिटी (Lucknow Aerocity) 1500 एकड़ जमीन पर तैयार करने के लिए बड़ा बजटीय प्रावधान किया गया है. अमौसी एयरपोर्ट से 5.5 किलोमीटर दूर रहीमाबाद गेहरू गांव की जमीन पर अधिग्रहीत किए जाने का प्रस्ताव है. इसमें विश्वस्तरीय कन्वेंशन सेंटर, 7 सितारा होटल, रेस्टोरेंट और व्यावसायिक केंद्र भी बनाए जाएंगे. एयरोसिटी के बनने से नए उद्योग लगने की राह खुलेगी. 

एयरोसिटी बनने से अमौसी, सरोजनीनगर और औद्योगिक क्षेत्रों में बंद इकाइयों को फिर चालू किए जाने के आसार बढ़ेंगे. इससे एयरोसिटी में होटल, रेस्तरां, मनोरंजन केंद्र और व्यावसायिक केंद्र से नए रोजगार मिलने का रास्ता साफ होगा.  रहीमाबाद और गेहरू गांवों में इस एयरोसिटी से लखनऊ के बाहरी इलाकों में भी विकास कार्य तेज होंगे. 

दिल्ली औऱ हरियाणा के गुरुग्राम शहर से सटी एयरोसिटी आज के समय में बड़ा कॉमर्शियल हब है. छोटे बड़े सैकड़ों आयोजन यहां होते हैं. एयरपोर्ट से नजदीक होने के कारण देसी-विदेशी उद्योगपतियों के लिए यहां आवागमन आसान है. यहां होटल, रेस्तरां, मनोरंजन क्लब की पूरी चेन है.एयरोसिटी में मल्टी ब्रांड रिटेल शोरूम के साथ मल्टी लेवल पार्किंग सेंटर जैसी सुविधाएं भी होंगी.

कनेक्टिविटी बेहतर
दिल्ली एयरोसिटी की कनेक्टिविटी मेट्रो से भी है. रोड कनेक्टिविटी भी एयरोसिटी को लखनऊ के दूसरे हिस्सों से जोड़ेगी. इससे लखनऊ से लेकर अयोध्या तक पर्यटन भी बेहतर हो सकेगा.

अनुमान है कि एयरोसिटी बनने से यहां सालाना 10 लाख यात्रियों का आवागमन होगा. अमौसी एयरपोर्ट आने वाले यात्रियों को इसके बाद ठहराव या किसी आयोजन के लिए दूरदराज नहीं भागना पड़ेगा. प्रोडक्ट लांचिंग, कान्फ्रेंस, कन्वेंशन भी यहां आयोजित हो सकेंगे.

 

Trending news