Moradabad: नेशनल और स्टेट हाईवे पर नहीं चलेंगे ई-रिक्शा, आरटीओ के साथ पुलिस भी ठोकेगी जुर्माना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1878489

Moradabad: नेशनल और स्टेट हाईवे पर नहीं चलेंगे ई-रिक्शा, आरटीओ के साथ पुलिस भी ठोकेगी जुर्माना

ई-रिक्शा को लेकर ट्रैफिक से जुड़े नियम न होने और पंजीयन तथा सत्यापन की कमी की वजह से अब ये मुसीबत बनते जा रहे हैं. ऐसे में मुरादाबाद आरटीओ ने आदेश जारी कर स्टेट और नेशनल हाईवे में ई-रिक्शा पर बैन लगा दिया है.

Moradabad: नेशनल और स्टेट हाईवे पर नहीं चलेंगे ई-रिक्शा, आरटीओ के साथ पुलिस भी ठोकेगी जुर्माना

मुरादाबाद : ई-रिक्शा छोटी दूरी के सफर में काफी सहायक है, लेकिन यह ट्रैफिक के लिए नई समस्याएं भी खड़ी कर रहा है. खास तौर पर ई-रिक्शा से जुड़े नियम न होने की वजह से लोगों को कई बार खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में मुरादाबाद से गुजरने वाले राष्ट्रीय और राज्य मार्गों पर अब ई-रिक्शा नहीं चल सकेंगे. आरटीओ ने इस मामले में मंडल के सभी जिलों को निर्देश जारी कर दिए हैं. पुलिस और प्रशासनिक अफसर भी ई रिक्शा के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं. आरटीओ ने बताया कि नियम 178 के तहत ई रिक्शा के खिलाफ यह प्रतिबंध जारी किया गया है."

इस मामले में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के दौरान लोनिवि के अधिशासी अभियंता, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) और प्राइवेट बस ऑपरेटर्स के बीच ई रिक्शा संचालन को लेकर चर्चा हुई थी. परिवहन अधिकारी ने बताया कि मुरादाबाद जिले में 12513 ई रिक्शा पंजीकृत हैं.

इनका संचालन नेशनल और स्टेट हाईवे पर भी हो रहा है. समिति के सदस्यों ने कहा कि नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्र की सीमा के बाहर ई-रिक्शा का संचालन बंद होना चाहिए. ई-रिक्शा से नेशनल और स्टेट हाईवे पर हादसों की संभावना अधिक रहती है.

इसी वजह से मुरादाबाद के कमिश्नर आंजनेय कुमार सिंह ने उत्तर प्रदेश मोटरयान नियमावली 1998 के अध्याय आठ के तहत नियम 178 के तहत ई रिक्शा को प्रतिबंधित कर दिया है.

आदेश के तहत राष्ट्रीय राज मार्गों, राज्य मार्गों, नगर पालिका या नगर पंचायत की सीमा से बाहर के अंश पर ई-रिक्शा का संचालन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. इस मामले में जहां प्रतिबंध लागू किया गया है. वहां सूचना पट्टों पर आदेश प्रकाशित किए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: वाराणसी में होंगे इंटरनेशल क्रिकेट मैच, PM मोदी देंगे सौगात

आरटीओ की बैठक में भी ई-रिक्शा का मुद्दा छाया रहा था. एआरटीओ और पुलिस ने मुरादाबाद में ई-रिक्शा संचालन के लिए आठ जोन निर्धारित किया था, लेकिन अभी तक पुलिस ई-रिक्शा का सत्यापन पूरा नहीं हो पाया है. इसके चलते जोन में ई-रिक्शा संचालन की व्यवस्था नहीं बन पाई है. समिति ने स्कूली बच्चों के लिए ई-रिक्शा संचालन पर रोक लगाया है. बताया गया है कि बच्चों के लिए ई-रिक्शा सुरक्षित वाहन नहीं है.

मंडल में पंजीकृत ई-रिक्शा की स्थिति
जिले                         पंजीकृत ई-रिक्शा
मुरादाबाद                    12513
अमरोहा                       3504
रामपुर                         4062
बिजनौर                        6200
संभल                          1881

Watch: 19 सितंबर से नए संसद भवन में सदन की कार्यवाही, जानें पुराने का क्या होगा

Trending news