PET Exam 2022 : 12 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों का एग्जाम छूटने का केस हाईकोर्ट पहुंचा, अदालत ने मांगा जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1436081

PET Exam 2022 : 12 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों का एग्जाम छूटने का केस हाईकोर्ट पहुंचा, अदालत ने मांगा जवाब

PET Exam 2022 : यूपीपीईटी एग्जाम में 12.46 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों की परीक्षा छूटी, इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सुनवाई

UPPET Exam

UPPET Exam 2022 : उत्तर प्रदेश में 15 और 16 अक्तूबर को हुई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET Exam) में कथित गड़बड़ियों का मामला हाईकोर्ट (Allahabad Highcourt Lucknow Bench) पहुंच गया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के समक्ष अपील दाखिल की गई है. एक स्थानीय वकील ने जनहित याचिका दायर कर छूटे 12.46 लाख अभ्यर्थियों की परीक्षा कराने या फिर उनकी फीस लौटाए जाने की गुहार की है. कोर्ट ने मामले के पक्षकारों उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) और राज्य सरकार के वकीलों को संबंधित जानकारी देने के लिए समय देकर अगली सुनवाई 14 नवंबर को नियत की है. वहीं दिसंबर में TET एग्जाम भी होना है. 

जेवर एय़रपोर्ट का निर्माण कार्य 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ही होगा

हाईकोर्ट की खंडपीठ ने यह आदेश याचिकाकर्ता अधिवक्ता मोतीलाल यादव की जनहित याचिका पर दिया है. याचिकाकर्ता का कहना था कि पीईटी एग्जाम में लगभग 37.50 लाख अभ्यर्थी थे. इनमें से 12.46 लाख के करीब छात्र अव्यवस्था और सुविधाओं की कमी की वजह से एग्जाम में शामिल नहीं हो पाए. यह पीईटी परीक्षा में कुल आवेदकों का एक तिहाई के करीब है.

खबरों के मुताबिक, पीईटी एग्जाम के दौरान एग्जाम सेंटर इस बार 100 से 150 किलोमीटर दूर डाला गया था. इनमें परिवहन के साधनों, अभ्यर्थियों खासकर लड़कियों के सामने आने वाली समस्याओं का ध्यान नहीं रखा गया. हजारों छात्र ट्रेन, बस या अन्य परिवहन के पर्याप्त साधनों के अभाव में परीक्षा में नहीं बैठ सके. 15-16 अक्टूबर को एग्जाम के दौरान रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ देखी गई.

पूर्वांचल में गोरखपुर, बस्ती-बहराइच, गोंडा से लेकर लखनऊ-कानपुर तक छात्रों को जहां जगह मिली वो ट्रेन में वहीं घुस गए. परीक्षा छूटने पर ऐसे अभ्यर्थियों के लिए एक औऱ मौका दिए जाने या उनका परीक्षा शुल्क लौटाने की गुहार लगाई गई है. छात्रों की ओर से पेश यादव ने कहा कि परीक्षा केंद्र से घरों की काफी दूरी के कारण अभ्यर्थियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी. आपाधापी  और धक्कामुक्की में कई आवेदकों को चोटें भी आईं.

इस बीच उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों में शिक्षक (Government Schools) में भर्ती के लिए महत्वपूर्ण UPTET Exam 2022 के लिए अधिसूचना जल्द जारी हो सकती है. दिसंबर के अंत में ये परीक्षा कराई जा सकती है. वेबसाइट updeled.gov.in के जरिये नोटिफिकेशन संबंधी सारी जानकारी मुहैया कराई जाएगी. यूपीटीईटी की परीक्षा में बैठने के लिए 18 वर्ष उम्र के साथ ग्रेजुएशन डिग्री या बीएड (BED) यूपीडीईएलईडी (UPDELED) होना आवश्यक है.

 

WATCH: 24 नवंबर को देव गुरु बृहस्पति हो रहे मार्गी, इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत

 

Trending news