UP Weather Today: मौसम का यू टर्न, कोहरे-धुंध ने फिर दी दस्तक, बढ़ा ठंड का असर, यूपी के कुछ जिलों में चलेगी तेज हवाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1574846

UP Weather Today: मौसम का यू टर्न, कोहरे-धुंध ने फिर दी दस्तक, बढ़ा ठंड का असर, यूपी के कुछ जिलों में चलेगी तेज हवाएं

UP Weather Today: मौसम विभाग की मानें तो अगले एक हफ्ते में उत्तर प्रदेश के तापमान में 5 प्वाइंट तक बढ़त देखी जा सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है. 

Social Media

UP Weather Today: देश के कई राज्यों समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम तेजी से करवट बदल रहा है. कभी ठंड तो कभी गर्मी से लोग परेशान होने लगे हैं. मौसम में  बदलाव के कारण लोग बीमार भी पड़ने लगे हैं. लोगों को गर्मी का अहसास होने ही लगा कि अचानक मौसम ने यू टर्न ले लिया. शुक्रवार को कोहरे और धुंध छाया हुआ है. कोहरे से दृश्यता कम होने पर वाहन चालकों को परेशानी हो रही है. हालांकि मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक तापमान में बढ़ोत्तरी होगी, जिससे गर्मी का असर बढ़ेगा. इसके साथ हवा में ठंडक महसूस की जा रही है. 

मौसम विभाग की मानें तो अगले एक हफ्ते में उत्तर प्रदेश के तापमान में 5 प्वाइंट तक बढ़त देखी जा सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है. इसी के साथ उत्तर भारत में इन दिनों चल रही ठंडी हवाओं की भी विदाई हो सकती है. 

जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
आईएमडी के मुताबिक, फरवरी में ही इतनी धूप है कि आगे आने वाले महीनों में तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की जाने की उम्मीद है. हालांकि, रात में चलने वाली हवाओं से लोगों को राहत देखने को मिल सकती है. मुख्य रूप से उत्तर भारत की बात करें तो यहां मौसम का मिजाज में कोई परिवर्तन नहीं देखा जा रहा है.  आईएमडी की ओर से से एक और ताजा अपडेट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आज (17 फरवरी) से शुरू होने वाले क्षेत्रीय मौसम को प्रभावित कर सकता है.  

नोएडा-गाजियाबाद में बढ़ेगी गर्मी
नोएडा में  16 फरवरी से आसमान साफ रहने का अनुमान जताया गया लेकिन आज सुबह कोहरे से ठंडक महसूस की गई. तापमान की बात करें आने वाले दिनों में यह एक प्वाइंट बढ़ेगा और हफ्ते के अंत तक (तीन प्वाइंट बढ़कर न्यूनतम तापमान 19 डिग्री हो सकता है. अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.गाजियाबाद में रविवार को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. राजधानी लखनऊ और कानपुर में तापमान आने वाले दिनों में ये बढ़कर 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. ठंडी अभी और भी सताएंगी. मेरठ में भी दिन के समय तेज हवाएं चलेंगी. साथ ही यहां का तापमान 14 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. 

इन जगहों पर तेज बारिश

आईएमडी के मुताबिक, आने वाले तीन दिनों में उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.  इसके साथ ही धीरे-धीरे 3-5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. आगामी 24 घंटों में, उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है.

UP Weather Today: गरम कपड़ों को अलमारी में पैक करने से पहले जानें मौसमी अपडेट, पश्चिम विक्षोभ के कारण बदलाव, जानें ताजा हाल

Trending news