Urine Control Problem: अधिक देर तक पेशाब रोकने से 5 हेल्थ प्रॉब्लम सामने आएंगी, किडनी पर पड़ेगा असर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1704250

Urine Control Problem: अधिक देर तक पेशाब रोकने से 5 हेल्थ प्रॉब्लम सामने आएंगी, किडनी पर पड़ेगा असर

Urine Control Problem:जब भी आपको पेशाब लगे तुरंत वॉशरूम जाइए. बिना समय गंवाए. क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. 

Urine Control Problem: अधिक देर तक पेशाब रोकने से 5 हेल्थ प्रॉब्लम सामने आएंगी, किडनी पर पड़ेगा असर

Urine Rokne Ke Nuksan: कुछ लोग काम में अधिक बिजी होने या किसी अन्य वजह से पेशाब काफी देर तक रोके रखते हैं. ऐसा वह अनजाने में भी करते हैं. कई बार तो यह आदत बन जाती है. लेकिन यदि आपके साथ भी ऐसा है तो सावधान. यह कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आपको ले जा सकता है. इससे आप गंभीर यूरिनल इंफेक्शन की चपेट में भी आ सकते हैं.

1.अधिक देर तक पेशाब  रोकने से यूरिनरी ब्लेडर, किडनी या पेशाब की नली में जलन और सूजन की समस्या हो सकती है.यह किडनी के लिए बेहद नुकसानदेह हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेशाब रोकने से आपकी मांसपेशियों में दर्द होता है क्योंकि उन्हें अधिक समय तक काम करना पड़ता है.

2. इससे किडनी के फंक्शन में रुकावट आती है. यदि लंबे समय तक आपने इस आदत को नहीं छोड़ा तो यह किडनी में पथरी यानि किडनी स्टोन या किडनी संक्रमण का कारण बन सकता है. अक्सर आपने सुना होगा कि कम पानी पीने या पेशाब कम जाने वालों को पथरी अधिक होती है. एक बार पथरी बनने के बाद वह असहनीय दर्द पैदा करती है.
 
3. हम सभी जानते हैं कि किडनी शरीर की अशुद्धियों को बाहर निकालने का काम करती है. लेकिन यदि आप पेशाब रोके रखेंगे तो शरीर की अशुद्धियों को यूरिन के माध्यम से बाहर निकलने में रुकावट आएगी. इससे दूसरे संक्रमण होंगे.
 
4. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक देर तक यूरिन रोकने से यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन या मूत्र मार्ग संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है, जो आपकी सेहत को प्रभावित करता है.

5. ऐसा करने से ब्लेडर में सूजन आने का खतरा बढ़ जाता है और डिस्चार्ज के दौरान तेज दर्द होने की समस्या हो सकती है. इससे मूत्राशय सिकुड़ सकता है.इससे उसे अपने पिछले आकार में आने मुश्किल होती है. इससे भी आपको पेशाब करने में भी दिक्कत होगी. हालांकि ऐसी बहुत कम संभावना है लेकिन लंबे समय तक पेशाब रोके रखने के कारण मूत्राशय फट भी सकता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: कड़े कानून के बावजूद क्यों काबू में नहीं आ रहा 'लव जिहाद का जल्लाद', देखें क्या कहते हैं नेता और धर्मगुरु

Trending news