आगरा में 400 साल पुराना बाजार आज भी गुलजार, कपड़ों से लेकर किताबों तक लगता है मेला

कपड़ों से लेकर घरेलू सामान

आगरा में मौजूद इस बाजार में हर तरह के कपड़े के साथ घर का सामान अच्छी गुणवत्ता के साथ मिलता है.

सभी तरह के कपड़े

इस बाजार में कॉटन, रेशमी, डिजाइनर, फेन्सी, विदेशी फैशन के साथ सबकी पसंद का कपड़ा यहां आसानी से मिल सकता है.

प्रसिध्द

आगरा की राजा की मंडी मुगल काल से अपने कपड़े और घरेलू सामान के लिए प्रसिध्द रही है. इसका नाम राजा राम व्यास के नाम पर राजा की मंडी पड़ा था.

सब सामान है उपलब्ध

शादी हो या कोई त्योहार, राजा मंडी में महिलाओं की जरूरत का सब सामान सस्ती दरों पर मिलता है. इसी वजह से यह बाजार सदियों से अपनी खासियत को बरकरार रखे हुए है.

बाजार ने खुद को ढाला

बदलते वक्त के साथ राजा मंडी बाजार ने अपने आप को ढाला है. जब भी जैसा ट्रेंड चला है इस बाजार ने खुद उसी के अनुरूप बदला है. यहां तक की ऑन लाइन का असर भी इस मार्केट पर नहीं पड़ा है.

इतिहास

इस जगह पहले मुगल बादशाह अकबर के वजीर रहे राजा टोडरमल की हवेली थी. ब्रिटिश काल में यह मंडी राजा टोडरमल के नाम पर थी परंतु बाद में सिर्फ राजा की मंडी के नाम से प्रसिद्ध हो गई.

रंगाई

मुगल काल में भी राजा की मंडी में कपड़े का व्यापार और रंगाई का काम होता था. यहां की एक गली को तो आज भी गली रंग रेजान कहते हैं.

रेलवे स्टेशन

ब्रिटिश काल में यहां इस बाजार के होने के ही कारण 1904 में एक रेलवे स्टेशन बना था. जो राजा की मंडी नाम से आज भी मौजूद है.

डिस्क्लेमर

पौराणिक पात्रों की यह कहानी धार्मिक मान्यताओं और ग्रंथों में किए गए उल्लेख पर आधारित है. इसके एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

VIEW ALL

Read Next Story