ये हैं यूपी के टॉप 10 यूनिवर्सिटी, हो गया एडमिशन तो लाइफ हो जाएगी सेट

UP Top 10 University

यूपी बोर्ड समेत कई बोर्ड के 12वीं के रिजल्‍ट घोषित हो चुके हैं. ऐसे में छात्र आगे की पढ़ाई के लिए यूनिवर्सिटी के बारे में पता लगाना शुरू कर दिया है. अगर आप भी उत्‍तर प्रदेश की यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने की सोच रहे हैं तो हम बताएंगे प्रदेश की टॉप 10 विश्‍वविद्यायल.

बीएचयू वाराणसी

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी यूपी की ही नहीं देश की टॉप विश्‍वविद्यालयों में शुमार है. इसकी स्थापना महामना मदन मोहन मालवीय ने सन 1916 में की थी. बीएचयू में यूजी और पीजी के कोर्सेज संचालित होते हैं.

लखनऊ यूनिवर्सिटी

लखनऊ यूनिवर्सिटी​ की स्थापना 1867 में हुई थी. यहां यूजी और पीजी के विभिन्न कोर्सेज संचालित किए जाते हैं. छात्र यहां पर कम फीस में कई कोर्स कर सकते हैं.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी को पूर्व का आक्‍सपोर्ड भी कहा जाता है. इसकी स्थापना सन 1887 में हुई थी. एक समय था इस यूनिवर्सिटी से सबसे ज्य़ादा IAS अधिकारी चुने जाते थे. यहां यूजी और पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रम संचालित होते हैं.

बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी

बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी लखनऊ में स्थित है. इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1996 में हुई थी. इसमें एडमिशन लेना देश के हर स्टूडेंट का सपना होता है.

केजीएमयू

केजीएमयू यानी किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में एक शानदार मेडिकल ट्रेनिंग देने वाली संस्थान है. KGMU में मेडिकल संबंधित कोर्स संचालित किए जाते हैं.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

अलगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी यूपी के अलीगढ़ शहर में स्थित हैं. यहां यूपी और पीजी संबंधित कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं.

सीएसजेएमयू

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय यानी सीएसजेएमयू कानपुर शहर में स्थित है. यह सरकारी विश्‍वविद्यालय है. यहां यूपी और पीजी कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं.

शारदा यूनिवर्सिटी

शारदा यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोएडा में स्थित है. यहां भी कई तरह के कोर्स संचालित किए जाते हैं.

एमिटी यूनिवर्सिटी

एमिटी यूनिवर्सिटी निजी विश्‍वविद्यालय है. यह नोएडा में स्थित है. यहां भी यूपी और पीजी के कई कोर्स संचालित किए जाते हैं.

नादर यूनिवर्सिटी

शिव नादर यूनिवर्सिटी नोएडा के दादरी में स्थित है. यह भी प्राइवेट यूनिवर्सिटी हैं. यहां यूपी और पीजी के कोर्स संचालित किए जाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story