चीन के चिड़ियाघर में कुत्ते को बना डाला पांडा, देखने वाले भी हैरान

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

दुनिया भले ही चीन की कम्युनिस्ट सरकार से खफा हो सकती है, जो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चलाती है.

पांडा का मोह

लेकिन हर कोई प्यारे पांडा को देखकर खुश हो जाता है. आजकल अंतरराष्ट्रीय संबंधों में भी "पांडा कूटनीति" काफी मशहूर है.

खूबसूरत पांडा

दरअसल, चीन इन खूबसूरत पांडा को दूसरे देशों के चिड़ियाघरों में भेजता है. इससे लोगों के बीच का रिश्ता मजबूत होता है और चीन की छवि भी अच्छी बनती है.

चीन में चिड़ियाघर

लेकिन अब चीन के एक चिड़ियाघर ने तो हैरान कर दिया. वहां असली पांडा की जगह रंगे हुए कुत्तों को दिखाया जा रहा है. बीजिंग से 1000 किलोमीटर से भी ज्यादा दूर जियान्गसु प्रांत में स्थित ताइझाउ चिड़ियाघर एक मई से ही सुर्खियों में है.

"पांडा कुत्ते"

दरअसल, उन्होंने वहां "पांडा कुत्ते" नाम से दो जानवर रखे हैं, जो असल में रंगे हुए कुत्ते ही हैं. ये प्यारे से दिखने वाले जीव बिल्कुल पांडा की तरह दिखते हैं, जिससे चिड़ियाघर आने वाले लोग खुश भी हो रहे हैं और परेशान भी हैं.

असली पांडा की तरह दिखते

हालांकि ये बिल्कुल असली पांडा की तरह दिखते हैं, लेकिन कुछ लोगों ने इनका अजीब व्यवहार भी नोटिस किया है, जैसे सिर हिलाना.

चाउ चाउ नस्ल के कुत्ते

चिड़ियाघर वालों ने बताया है कि ये "पांडा कुत्ते" असल में चाउ चाउ (Chow Chow) नस्ल के कुत्ते हैं, जिन्हें बहुत ध्यान से सजाकर और रंग कर असली पांडा जैसा बनाया गया है.

असल में कोई पांडा वाली नई नस्ल नहीं

ये असल में कोई नई नस्ल नहीं है. बल्कि इन कुत्तों को इस तरह से सजाया जाता है या फिर कुछ कुत्ते प्राकृतिक रूप से ही ऐसे पैदा होते हैं जिनका फर पांडा जैसा दिखाई देता है.

नोटिस बोर्ड पर भी लिखा

चिड़ियाघर में इनके पिंजरे के पास लगी नोटिस बोर्ड पर भी यही लिखा गया है. लेकिन ये जानकर बहुत से लोग चौंक गए कि ये प्यारे दिखने वाले जीव असली पांडा नहीं बल्कि रंगे हुए कुत्ते हैं.

रंगकर को लगाते हैं कुत्ते

इंटरनेट पर कुछ लोगों को ये चिंता हो रही है कि रंगने से तो इन चाउ चाउ कुत्तों को कोई परेशानी ना हो. चिड़ियाघर वालों ने जवाब दिया है कि रंगने की प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित है और कुत्तों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता.

VIEW ALL

Read Next Story