Irrfan Khan Death Anniversary: इरफान खान की जिस फिल्म पर हुआ था जमकर बवाल, उसने जीते थे 8 ऑस्कर अवॉर्ड

 Irrfan Khan Death Anniversary: रिश्तों में भरोसा और मोबाइल पर नेटवर्क ना हो तो लोग गेम खेलने लगते हैं...जी हां, इरफान खान के ऐसे ही दमदार डॉयलॉग और किरदार आज भी लोगों के जहन में ताजा है. भले ही वह हम सबके बीच न हो, लेकिन उनकी अनगिनत यादें हमेशा हमारे दिल में रहेंगी.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Apr 29, 2024, 09:03 AM IST
  • देश ही नहीं विदेश में भी पॉपुलर थे इरफान खान
  • कैंसर की वजह से एक्टर का हो गया था निधन
Irrfan Khan Death Anniversary: इरफान खान की जिस फिल्म पर हुआ था जमकर बवाल, उसने जीते थे 8 ऑस्कर अवॉर्ड

नई दिल्ली: Irrfan Khan Death Anniversary: बॉलीवुड में अपनी दमदार एक्टिंग का कमाल दिखाकर लोगों का दिल जीतने वाले दिवंगत अभिनेता इरफान खान ने आज के ही दिन इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. 29 अप्रैल 2020 को एक्टर का निधन हो गया था. मगर उन्हें उनकी फिल्मों के जरिये हम सब हमेशा याद करते रहेंगे. इरफान के चाहने वाले सिर्फ देश ही नहीं विदेश में भी मौजूद थे.

हॉलीवुड में भी थे पॉपुलर

इरफान खान की फिल्में इंडिया के साथ-साथ विदेश में भी खूब चलती थीं. उनके फैंस और कला के मुरीद दुनियाभर के लोग थे. इरफान ने बॉलीवुड में 'पीकू', 'द लंचबॉक्स' जैसी तमाम हटकर फिल्में कीं हैं. वहीं, हॉलीवुड में भी उन्होंने कुछ चुनिंदा फिल्में कीं, जिन्होंने हर बार उनका स्टारडम बढ़ाया साथ ही हिट भी हुईं.

Slumdog Millionaire पर हुआ विवाद

2009 में इरफान खान की फिल्म  'स्लमडॉग मिलेनियर'रिलीज हुई थी, जिसका डंका ऑस्कर में भी बजा था. फिल्म 134 करोड़ में बनकर पूरी हुई थी. लेकिन लोगों ने इसके टाइटल पर खूब आपत्ती जताई थी. दरअसल स्लमडॉग शब्द का उपयोग लोगों को पसंद नहीं आ रहा था. वहीं जब फिल्म रिलीज हुई, तो लोगों की नाराजगी प्यार में बदल गई. फिल्म ने दुनियाभर में 3145 करोड़ की कमाई कर डाली.

जीते 8 ऑस्कर

'स्लमडॉग मिलेनियर' फिल्म ने इतिहास रच दिया. फिल्म ने अपने नाम 8 ऑस्कर अवॉर्ड किए.  इस मूवी को बेस्ट पिक्चर, बेस्ट साउंड क्वॉलिटी, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट ऑरिजनल म्यूजिक स्कोर, बेस्ट राइटिंग एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले, बेस्ट सिनेमाटोग्राफी, बेस्ट फिल्म एडिटिंग और बेस्ट म्यूजिक एडिटिंग कैटेगरी में ऑस्कर मिला था.

ये भी पढ़ें-  Babil Khan को फिर सताई पिता इरफान खान की याद, तस्वीरें शेयर कर बयां किया दर्द

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप 

ट्रेंडिंग न्यूज़