देश के पहले 3डी डाकघर का उद्घाटन, जानें क्या बोले पीएम मोदी

India first 3D post office: बेंगलुरू में 3डी प्रिंटिंग तकनीक से निर्मित डाकघर का निर्माण हुआ है. ये अपनी किस्म का देश का पहला पोस्ट ऑफिस है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2023, 02:18 PM IST
  • यह पोस्ट ऑफिस 1,021 वर्ग फुट क्षेत्र में बनाया गया है
  • बेंगलुरू के कैम्ब्रिज लेआउट में बना है ये पोस्ट ऑफिस
देश के पहले 3डी डाकघर का उद्घाटन, जानें क्या बोले पीएम मोदी

बेंगलुरु: India first 3D post office: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को देश को एक बड़ी सौगात दी है. उन्होंने बेंगलुरू में 3डी प्रिंटिंग तकनीक से निर्मित देश के पहले डाकघर का उद्घाटन किया. डाक विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बेंगलुरू के कैम्ब्रिज लेआउट में डाकघर के उद्घाटन के बाद वहां कामकाज शुरू हो जाएगा. यह पोस्ट ऑफिस 1,021 वर्ग फुट क्षेत्र में बनाया गया है. 

पीएम मोदी का ट्वीट
पहले थ्री डी पोस्ट ऑफिस के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, कैंब्रिज लेआउट, बेंगलुरु में भारत का पहला 3डी प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस देखकर हर भारतीय को गर्व होगा. यह हमारे देश के नवाचार और तरक्की का एक प्रमाण है. यह आत्मनिर्भर भारत की भावना का भी प्रतीक है. उन सभी लोगों को बधाई जिन्होंने डाकघर को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की है.

खासियत
-डाकघर की संपूर्ण निर्माण गतिविधि 45 दिन में पूरी की गई.
-पारंपरिक तरीके से इसे बनाने में लगभग छह से आठ महीने लग जाते. 
-लागत और समय की बचत 3डी-कंक्रीट प्रिंटिंग तकनीक को बेहतर विकल्प बनाती है. 

लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड ने किया निर्माण
इस डाकघर का निर्माण लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड ने किया है. वहीं आईआईटी मद्रास ने इसके लिए तकनीकी मार्गदर्शन दिया है. उद्घाटन के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “विकास की भावना, तकनीक विकसित करने की भावना, कुछ ऐसा करना जिसे पहले के समय में असंभव माना जाता था- यही इस समय की विशेषता है.” 

यह भी पढ़िएः इस राज्य में कांग्रेस सरकार ने मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए फंड किया बंद, फैसले पर विवाद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़