Bihar News: कौन हैं संजय यादव? जिन्हें RJD ने बनाया राज्यसभा का उम्मीदवार, राजद को दोबारा खड़ा करने में है अहम योगदान

Rajya Sabha Election 2024: आगामी दिनों में होने वाले राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने बिहार की दो सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. इनमें मनोज झा और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम के करीबी संजय यादव का नाम शामिल है. RJD ने मनोज झा को दोबारा राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. वहीं, नए चेहरे के रूप में संजय यादव का नाम सामने आया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर संजय झा कौन हैं? 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 14, 2024, 06:01 PM IST
  • तेजस्वी यादव के करीबी हैं संजय यादव
  • RJD को दोबारा खड़ा करने में रहा है योगदान
Bihar News: कौन हैं संजय यादव? जिन्हें RJD ने बनाया राज्यसभा का उम्मीदवार, राजद को दोबारा खड़ा करने में है अहम योगदान

नई दिल्लीः Rajya Sabha Election 2024: आगामी दिनों में होने वाले राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने बिहार की दो सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. इनमें मनोज झा और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम के करीबी संजय यादव का नाम शामिल है. RJD ने मनोज झा को दोबारा राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. वहीं, नए चेहरे के रूप में संजय यादव का नाम सामने आया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर संजय झा कौन हैं? 

तेजस्वी यादव के करीबी हैं संजय यादव
रिपोर्ट्स की मानें, तो संजय झा बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव के दोस्त हैं. साथ ही तेजस्वी के सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैंडल करने के साथ पीए का काम भी देखते हैं. संजय मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं. उन्होंने हरियाणा के महेंद्रगढ़ से स्कूलिंग और दिल्ली से MSC और फिर MBA किया है. RJD के ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रचार की कमान संभालने से पहले संजय आईटी कंपनी में जॉब करते थे. 

RJD को दोबारा खड़ा करने में रहा है योगदान
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो 2015 के विधानसभा चुनाव में RJD को बिहार में दोबारा खड़ा करने में संजय यादव का अहम योगदान रहा था. इस चुनाव में RJD को जीत दिलाने के लिए संजय ने करीब-करीब तीन सालों तक कठिन परिश्रम किया था. इस दौरान संजय की टीम में पांच लोग शामिल थे. 

आंकड़ों के आधार पर पकड़ी RJD की कमजोरियां
इस बात का जिक्र करते हुए संजय बताते हैं कि जब हमने 2010 के विधानसभा चुनाव में RJD को मिली हार का विश्लेषण किया तो दंग रह गए. इसके बाद उन्होंने चुनावी आंकड़ों के आधार पर RJD की कमजोरियां पकड़ीं और पार्टी के साथ मिलकर उन कमियों को दूर करने का काम किया. जहां भी आरजेडी कम अंतर से हारी थी, वहां पर जीत के लिए नई रणनीति तैयार की गई. 

सहरसा जिला के रहने वाले हैं मनोज झा
संजय यादव के अलावा RJD ने मनोज झा को लगातार दूसरी बार राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है. इसके पहले 2018 में भी RJD ने उन्हें राज्यसभा भेजा था. मनोज झा मूलरूप से बिहार के सहरसा जिले से ताल्लुक रखते हैं. वे आरजेडी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं. उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय से हासिल की है. मनोज झा की गिनती संसद के अच्छे वक्ताओं में होती है. 

ये भी पढ़ेंः Kisan Andolan: किसान आंदोलन में राकेश टिकैत की एंट्री, सरकार को दे दिया अल्टीमेटम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़