गर्मियों के मौसम में बालों को सिल्की बनाने के लिए कॉफी का ऐसे करें इस्तेमाल, जानें डैमेज बालों की सही देखभाल

कॉफी का ना केवल आप सेवन कर सकते हैं बल्कि यह आपके बालों को मजबूत बनाने में भी मददगार. कॉफी का इस्तेमाल कर बालों को खूबसूरत बनाया जा सकता है, जो आपके बालों को निखारने और उनके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक अद्भुत तरीका हो सकता है.

कॉफी का ना केवल आप सेवन कर सकते हैं बल्कि यह आपके बालों को मजबूत बनाने में भी मददगार. कॉफी का इस्तेमाल कर बालों को खूबसूरत बनाया जा सकता है, जो आपके बालों को निखारने और उनके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक अद्भुत तरीका हो सकता है. बालों की जड़ों को मजबूत करने से संरचना बढ़ती है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है. कॉफी स्कैल्प को एक्सफोलिएट कर सकती है और बालों के विकास को तेज कर सकती है. गर्मियों में आप कॉफी से हेयर मास्क बनाकर और आजमाकर स्वस्थ बाल पा सकते हैं. ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से जानते हैं बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए कॉफी का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है. 

1 /6

दही एक नेचुरल कंडीशनर है जो बालों को सॉफ्ट बनाने का भी काम करता है. कॉफी के साथ दही मिलाने से बाल रेशमी और स्मूथ हो जाते हैं. मास्क बनाने के लिए एक कप दही, एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और नींबू के रस लें. इसके बाद सभी चीजों को मिक्स करके पेस्ट बना लें. मास्क को बालों की जड़ों और सिरे पर अच्छे से लगाएं और 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद, हर्बल शैंपू की मदद से बाल धो लें.

2 /6

कॉफी के साथ शहद स्वस्थ बालों के विकास और पुनर्जनन के लिए एकदम सही मास्क है. शहद स्कैल्प के लिए नमी और हाइड्रेशन का सबसे अच्छा स्रोत है और यह बैक्टीरिया और फंगल समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाएं और धोने से पहले 15 से 20 मिनट तक इसे छोड़ दें.

3 /6

अरंडी के तेल में बहुत सारे लाभकारी गुण हैं और इसे कॉफी के साथ मिलाने से बालों के लिए एक शानदार हेयर मास्क बनता है. इन दोनों चीजों को एक कटोरी में अच्छी तरह मिला लें. अरंडी के तेल का हेयर मास्क लगाने से पहले अपने बालों को गीला कर लें. जहां भी आपके बालों को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है, वहां हेयर मास्क लगाना शुरू करें. अपने बालों का जूड़ा बनाएं और इसे एक घंटे के लिए रहने दें. इसके बाद हर्बल शैंपू और कंडीशनर से बाल धो लें.

4 /6

हेयर मास्क के रूप में विटामिन-ई युक्त कॉफी का उपयोग करने से आपको सुंदर, चमकदार बाल और साथ ही स्वस्थ स्कैल्प मिलने में मदद मिलेगी और बालों के तेजी से विकास में मदद मिलेगी. सामग्री को एक बर्तन में मिला लें. इस हेयर मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें. गुनगुने पानी से धोने के बाद, बालों को ग्रीन टी से भी धोएं. यह चमक बढ़ाने का काम करेगी.

5 /6

नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छे उत्पादों में से एक है. यह स्कैल्प और बालों को काफी लाभ पहुंचाता है. कॉफी और नारियल प्रभावी हेयर कंडीशनर हैं जो स्कैल्प को पोषण देते हैं और अतिरिक्त सीबम नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. पेस्ट बनाने के लिए नारियल तेल और कॉफी पाउडर को एक कटोरे में मिलाएं. पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह हर्बल शैंपू से बालों को अच्छी तरह धोएं. उन्हें कंडीशन करना न भूलें.    

6 /6

Disclaimer यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.