PAK vs NZ: पाकिस्तान दौरे से पहले कीवी टीम को बड़ा झटका, विलियमसन ने छोड़ी टेस्ट की कप्तानी, जानें अब कौन संभालेगा कमान

Kane Williamson, PAK vs NZ: पाकिस्तान दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट और 3 मैचों की वनडे सीरीज के दौरे से पहले न्यूजीलैंड की टीम के सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान रहे केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड की टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2022, 12:00 PM IST
  • न्यूजीलैंड के सबसे सफल कप्तान थे विलियमसन
  • साउदी बनेंगे कीवी टीम के 31वें टेस्ट कप्तान
PAK vs NZ: पाकिस्तान दौरे से पहले कीवी टीम को बड़ा झटका, विलियमसन ने छोड़ी टेस्ट की कप्तानी, जानें अब कौन संभालेगा कमान

Kane Williamson, PAK vs NZ: महीने के अंत में पाकिस्तान दौरे पर जाने वाली न्यूजीलैंड की टीम के खेमे से हैरान करने वाली खबर आई है जिसके तहत कीवी टीम के सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान रहे केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड की टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है. केन विलियमसन के इस फैसले ने न सिर्फ उनके फैन्स बल्कि खेल जगत के लाखों चाहने वालों को झटका दिया है. 

न्यूजीलैंड के सबसे सफल कप्तान थे विलियमसन

केन विलियमसन ने साल 2016 में टेस्ट टीम की कमान संभाली थी और पिछले छह साल में विलियमसन ने अपनी कप्तानी में 40 टेस्ट में रिकॉर्ड 22 जीते , दस गंवाये और आठ ड्रॉ खेले. इस दौरान उनकी कप्तानी में ही न्यूजीलैंड की टीम ने लगभग 2 दशक से चले आ रहे आईसीसी खिताब के सूखे को खत्म किया और पिछले साल खेले गये पहले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत को हराकर इस खिताब को जीतने वाली पहली टीम बनी.

विलियमसन की कप्तानी में टीम की जीत का प्रतिशत 55 रहा जबकि कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम की कप्तानी में 44 प्रतिशत और पूर्व कप्तान तथा इंग्लैंड के मौजूदा कोच ब्रेंडन मैकुलम की कप्तानी में 35.5 प्रतिशत था.

कप्तानी छोड़ने पर जानें क्या बोले विलियमसन

कीवी टीम के बेहतरीन तेज गेंदबाज टिम साउदी अब नये कप्तान होंगे जबकि 32 वर्ष केन विलियमसन बतौर बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे. हालांकि विलियमसन ने सिर्फ टेस्ट प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है और अभी फिलहाल वनडे विश्वकप 2023 तक सीमित ओवर्स की कमान को संभालते हुए नजर आयेंगे.

टेस्ट टीम की कमान छोड़ने का ऐलान करते हुए विलियमसन ने कहा ,‘कप्तानी से मैदान के भीतर और बाहर अतिरिक्त कार्यभार रहता है. मुझे लगता है कि कैरियर के इस मुकाम पर यह सही फैसला है.न्यूजीलैंड क्रिकेट से बातचीत के बाद हमने यह महसूस किया कि अगले दो साल में दो विश्व कप होने हैं और ऐसे में सीमित ओवरों की कप्तानी पर ही फोकस रहना चाहिये.’

साउदी बनेंगे कीवी टीम के 31वें टेस्ट कप्तान

साउदी न्यूजीलैंड के 31वें टेस्ट कप्तान होंगे. उनकी कप्तानी में टीम इस महीने पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट खेलेगी. वह 22 टी20 मैचों में न्यूजीलैंड की कप्तानी कर चुके हैं. 

मुख्य कोच गैरी स्टीड ने बतौर कप्तान विलियमसन के योगदान की सराहना करते हुए कहा ,‘ केन की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने काफी सफलतायें अर्जित की. उसने अपने प्रदर्शन के जरिये मोर्चे से अगुवाई की और टीम को पहली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में जीत दिलाई. हमें उम्मीद है कि उसका कार्यभार कम करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसे लंबे समय तक खेलते देख सकेंगे.'

इसे भी पढ़ें- ENG vs PAK: रिजवान को है आराम की जरूरत, अफरीदी ने बताया किसे मिले आखिरी मैच में मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़