ICC Ranking में भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ हासिल किया ये रिकॉर्ड

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले मैच में मिली जीत के बाद टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. ICC की ओर जारी ताजा रैंकिंग में भारत 115 रेटिंग और 3690 प्वॉइंट के साथ विश्व की नंबर वन टीम बन गया है. ऐसे में भारत के लिए यह उपलब्धि ऐतिहासिक इस मायने में है कि टीम इंडिया मौजूदा समय में टी20, वनडे और टेस्ट तीनों ही फॉर्मेट में ICC की रैंकिंग में टॉप पर काबिज है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 15, 2023, 07:05 PM IST
  • टीम इंडिया ने रचा इतिहास
  • ऑस्ट्रेलिया पर मिली जीत का भारत को हुआ लाभ
ICC Ranking में भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ हासिल किया ये रिकॉर्ड

नई दिल्लीः बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले मैच में मिली जीत के बाद टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. ICC की ओर जारी ताजा रैंकिंग में भारत 115 रेटिंग और 3690 प्वॉइंट के साथ विश्व की नंबर वन टीम बन गया है. ऐसे में भारत के लिए यह उपलब्धि ऐतिहासिक इस मायने में है कि टीम इंडिया मौजूदा समय में टी20, वनडे और टेस्ट तीनों ही फॉर्मेट में ICC की रैंकिंग में टॉप पर काबिज है. 

टीम इंडिया ने रचा इतिहास
भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया एक ही समय पर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर वन पर काबिज है. ICC टेस्ट रैंकिंग में भारत को 115 रेटिंग और 3690 प्वॉइंट हासिल है तो वहीं, वनडे मैच में 114 रेटिंग और 5010 प्वॉइंट और टी20 में 267 रेटिंग और 18445 प्वॉइंट हासिल है. 

ऑस्ट्रेलिया पर मिली जीत का भारत को हुआ लाभ
बता दें कि आईसीसी हर बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी करती है. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पहले मैच में टीम इंडिया को पारी और 132 रनों से शानदार जीत मिली थी और भारत को आईसीसी रैंकिंग में इसका भरपूर फायदा हुआ है. 

दूसरे स्थान पर था भारत
टीम इंडिया टी20 रैंकिंग और वनडे रैंकिंग में तो पहले से ही टॉप पर काबिज थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले भारत टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज था. 

सबसे पहले साल 1973 में नंबर वन बना था भारत
बता दें कि टीम इंडिया सबसे पहले साल 1973 में टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनी थी, इसके बाद इस मुकाम को हासिल करने में टीम इंडिया को लंबा इंतजार करना पड़ा. साल 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया टेस्ट में नंबर वन बनी थी, तब से साल 2011 तक इसी पायदान पर रही थी. इसके बाद विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया साल 2016 में टॉप पर पहुंची थी और अप्रैल 2020 तक इस नंबर पर काबिज रही. तब से टीम इंडिया टॉप-3 में थी, लेकिन अब एक बार फिर भारत नंबर वन पर काबिज हो गया  है.

ये भी पढ़ेंः Shikhar Dhawan Statment: क्या वनडे वर्ल्ड कप में शिखर धवन होंगे टीम इंडिया का हिस्सा? किया हैरान कर देने वाला खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़