PBKS vs RR: प्लेऑफ की जंग में पंजाब-राजस्थान की भिड़ंत, जानें कौन किस पर कितना भारी

PBKS vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 66वां मैच धर्मशाला के खूबसूरत मैदान पर खेला जाना है जो कि पंजाब किंग्स के लिए घरेलू पिच पर खेला जाने वाला आखिरी लीग मैच भी होगा. इस मैच में पंजाब का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा और दांव पर प्लेऑफ में जगह बनाने की कवायद होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 19, 2023, 10:00 AM IST
  • जानें क्या है प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण
  • खुद को साबित करने उतरेंगी पंजाब-राजस्थान
PBKS vs RR: प्लेऑफ की जंग में पंजाब-राजस्थान की भिड़ंत, जानें कौन किस पर कितना भारी

PBKS vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 66वां मैच धर्मशाला के खूबसूरत मैदान पर खेला जाना है जो कि पंजाब किंग्स के लिए घरेलू पिच पर खेला जाने वाला आखिरी लीग मैच भी होगा. इस मैच में पंजाब का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा और दांव पर प्लेऑफ में जगह बनाने की कवायद होगी.

जानें क्या है प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण

दोनों ही टीमें 12 अंक के साथ अंकतालिका में काबिज हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट के चलते राजस्थान रेस में आगे हैं. इस मैच में जो भी टीम जीतेगी उसकी नजर दो चीजों पर होगी, पहली कि वो इस मैच को बड़े अंतर से जीते ताकि नेट रन रेट मुंबई-आरसीबी से बेहतर रहे. वहीं दूसरा प्रार्थन करेगी कि ये दोनों टीमें अपना आखिरी मैच हार जाएं, तभी वो प्लेऑफ में क्वालिफाई कर सकेंगी.

खुद को साबित करने उतरेंगी पंजाब-राजस्थान

अभी तक के अपने उतार-चढ़ाव वाले प्रदर्शन के कारण अगर-मगर की कठिन डगर में फंसी पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में खुद को एक दूसरे से बेहतर साबित करके प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी धुंधली उम्मीद बरकरार रखने की कोशिश करेंगी.

अहम मौकों पर अच्छा करने में नाकाम रही पंजाब

पंजाब की टीम फिर से महत्वपूर्ण मौकों पर अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही. उसके तेज गेंदबाजों ने पावर प्ले और डेथ ओवरों में रन लुटाए जो टीम को भारी पड़े. कगिसो रबाडा, सैम कर्रन और अर्शदीप सिंह जैसे गेंदबाजों ने लगभग 10 रन प्रति ओवर की दर से रन दिए जिससे टीम पर दबाव बना. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बुधवार को यहां रबाडा अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थे.

अर्शदीप का सही से नहीं हुआ इस्तेमाल

अर्शदीप का उपयोग इस मैच में पावर प्ले और डेथ ओवरों में नहीं किया गया जिस पर सवाल उठने लाजमी हैं क्योंकि यह तेज गेंदबाज डेथ ओवरों में अपनी यॉर्कर और शुरू में अपनी स्विंग से बल्लेबाजों को परेशान करता रहा है. अर्शदीप के प्रदर्शन में हालांकि निरंतरता का अभाव रहा है और इस करो या मरो वाले मैच में अब उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

धवन का बल्ला भी रहा है खामोश

शिखर धवन ने दिल्ली के खिलाफ 20वें ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर हरप्रीत बरार का उपयोग किया लेकिन उनका यह दांव नहीं चला और आखिर में मैच में उनके इस फैसले ने बड़ा अंतर पैदा किया. बल्लेबाजी में पिछले दो मैचों में स्वयं धवन नहीं चल पाए और उन्हें अब आगे बढ़कर नेतृत्व करने की जरूरत है.

दूसरे चरण में फ्लॉप रही है राजस्थान

टूर्नामेंट के पहले चरण में लग रहा था कि राजस्थान रॉयल्स की टीम को हराना बेहद मुश्किल है लेकिन इसके बाद उसकी लय गड़बड़ा गई और पिछले पांच मैचों में से वह केवल एक मैच में जीत दर्ज कर पाई. राजस्थान के पास यशस्वी जायसवाल और युजवेंद्र चहल जैसे बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं लेकिन इसके बावजूद उसकी टीम महत्वपूर्ण मौकों पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई.

बटलर-सैमसन से होगी प्रदर्शन की उम्मीद

जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन ने भी कुछ शानदार पारियां खेली हैं. इन दोनों से टीम को इस मैच में भी बड़ी पारियों की उम्मीद होगी. राजस्थान रॉयल्स की टीम को देखते हुए उसे टूर्नामेंट के शुरू में खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन अगर वह अब मुश्किल परिस्थिति में है तो इसकी जिम्मेदार वह स्वयं है.

पंजाब किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स मैच की संभावित प्लेइंग 11

पंजाब किंग्स की संभावित प्लेइंग 11: प्रभसिमरन सिंह, शिखर धवन, अथर्व तायदे, लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा, शाहरुख खान, सैम कर्रन, हरप्रीत बराड़, राहुल चाहर, रबाडा, अर्शदीप सिंह.

राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग 11: जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, संदीप शर्मा, केएम आसिफ.

पंजाब किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स की टॉप फैंटेसी पिक्स

कप्तान - लियाम लिविंगस्टोन

उपकप्तान- जोस बटलर

विकेटकीपर- संजू सैमसन

बल्लेबाज- शिखर धवन, संजू सैमसन, प्रभसिमरन सिंह

ऑलराउंडर - रविचंद्रन अश्विन, सैम कर्रन

गेंदबाज- कगिसो रबाडा, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल

इसे भी पढ़ें- भारतीय गेंदबाजों की लगातार चोट पर जहीर खान ने उठाये सवाल, CID के अंदाज में बोले कुछ तो गड़बड़ है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़