वरिष्ठ नागरिकों को कौन सा बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज? Axis, HDFC, Yes SBM बैंक के FD रेट देखें

Best FD Rates: FD खासतौर पर उन लोगों को पसंद आती है जो रिटायरमेंट के बाद स्थिर आय चाहते हैं. बैंक अब वरिष्ठ नागरिकों के लिए 9.5% तक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं, जो सामान्य निवेशकों को दी जाने वाली ब्याज दरों से अधिक है. इन एफडी दरों के साथ, वरिष्ठ नागरिक निवेश का अतिरिक्त जोखिम उठाए बिना अपना धन तेजी से बढ़ा सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 17, 2024, 05:31 PM IST
  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए 9.5% तक ब्याज
  • देश के कई बड़े बैंक दे रहे अच्ची ब्याज
वरिष्ठ नागरिकों को कौन सा बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज? Axis, HDFC, Yes SBM बैंक के FD रेट देखें

Best FD Rates: योजना बनाना और तरीके से पैसा निवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर बुढ़ापे में. फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) एक अच्छा वित्तीय विकल्प है. यह आय और पूंजी सुरक्षा का एक भरोसेमंद स्रोत प्रदान करता है. समझदारी से निवेश करने के कई फायदे हैं जैसे वित्तीय सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल लागत कवरेज, स्वतंत्रता, मुद्रास्फीति से लड़ने में मदद और साथ ही रिटर्न भी मिलता रहेगा.

FD खासतौर पर उन लोगों को पसंद आती है जो रिटायरमेंट के बाद स्थिर आय चाहते हैं. बैंक अब वरिष्ठ नागरिकों के लिए 9.5% तक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं, जो सामान्य निवेशकों को दी जाने वाली ब्याज दरों से अधिक है. इन एफडी दरों के साथ, वरिष्ठ नागरिक निवेश का अतिरिक्त जोखिम उठाए बिना अपना धन तेजी से बढ़ा सकते हैं.

ऐसे निवेश हो सकता है फायदेमंद
अलग-अलग अवधि और एफडी दरों वाली कई योजनाओं में निवेश करना चाहिए, जिससे सभी निवेश को एक निश्चित दर पर एक एफडी में रखने का संभावित खतरा कम हो जाता है.

विभिन्न प्रकार की एफडी निवेशकों के हाथ में अधिक नकदी उपलब्ध करा सकती हैं.

चक्रवृद्धि प्रभाव से लाभ उठाने और और भी बड़ी कमाई करने के लिए मूल राशि और ब्याज आय का पुनर्निवेश करें.

बैंकों की ब्याज देखें (Senior Citizen BANKS FD Interest Rates)
ये सामान्य नागरिकों के रेट हैं और वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज हर बैंक देता है.

Axis Bank
एक्सिस बैंक 17 महीने से 18 महीने से कम की अवधि के लिए 7.85%, पहले साल की अवधि के लिए 7.2%, दूसरे साल की अवधि के लिए 7.6% और तीसरे साल की अवधि के लिए 7.75% का ब्याज दे रहा है.

HDFC
एचडीएफसी बैंक 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल और 18 महीने से 21 महीने से कम की अवधि के लिए 7.75%, पहले साल की अवधि के लिए 7.1%, दूसरे साल की अवधि के लिए 7.5% और तीसरे साल की अवधि के लिए 7.5% का ब्याज दे रहा है.

ICICI Bank
ICICI बैंक 15 महीने से 2 साल की अवधि के लिए 7.75%, पहले साल की अवधि के लिए 7.2%, दूसरे साल की अवधि के लिए 7.5% और तीसरे साल की अवधि के लिए 7.5% का ब्याज दे रहा है.

SBM Bank
एसबीएम बैंक इंडिया 3 साल 2 दिन से ऊपर और 5 साल से कम की अवधि के लिए 9%, पहले साल की अवधि के लिए 7.6%, दूसरे साल की अवधि के लिए 8.15% और तीसरे साल की अवधि के लिए 7.55% का ब्याज दे रहा है.

Yes Bank
यस बैंक इंडिया 18 महीने से 2 साल से कम की अवधि के लिए 8.25%, पहले साल की अवधि के लिए 7.75%, दूसरे साल की अवधि के लिए 8% और तीसरे साल की अवधि के लिए 8% का ब्याज दे रहा है.

(PAISABAZAAR के आंकड़ों के मुताबिक)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़