क्या SBI ने बिना पूछे खाते से काट लिए आपके भी पैसा? लोग कर रहे खूब शिकायत

PMJJY-PMSBY: शिकायतों में कहा गया है कि बैंक ग्राहकों से पूर्व सहमति प्राप्त किए बिना जीवन बीमा के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJY), दुर्घटना बीमा के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के लिए बीमा प्रीमियम काट रहे हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 1, 2023, 06:53 PM IST
  • प्रधानमंत्री जीवन जीवन ज्योति बीमा योजना 2015 में लॉन्च हुई
  • बीमा कवर के लिए बैंक पैसे काट रहे हैं
क्या SBI ने बिना पूछे खाते से काट लिए आपके भी पैसा? लोग कर रहे खूब शिकायत

PMJJY-PMSBY: देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और केनरा बैंक सहित कई बैंकों के ग्राहकों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शिकायत की है कि उनसे सरकारी बीमा योजनाओं के लिए वार्षिक प्रीमियम लिया जा रहा है और भी बिना सहमति के.

शिकायतों में कहा गया है कि बैंक ग्राहकों से पूर्व सहमति प्राप्त किए बिना जीवन बीमा के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJY), दुर्घटना बीमा के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के लिए बीमा प्रीमियम काट रहे हैं.

एक SBI खाताधारक ने 24 नवंबर, 2023 को X पर बताया कि बैंक ने उनकी सहमति के बिना PMJJBY बीमा योजना के लिए उनके खाते से एक तय राशि काट ली है. आगे उन्होंने कहा कि उन्होंने इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है.

SBI ने क्या जवाब दिया?
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर SBI  के ऑफिशियल अकाउंट से उन्हें जवाब देते हुए कहा गया, 'कृपया ध्यान दें कि बीमा और अन्य निवेश का विकल्प पूरी तरह से स्वैच्छिक है और हमारी शाखाएं हमारे ग्राहकों के लाभ और जागरूकता के लिए जानकारी प्रदान करती हैं. कृपया इस लिंक पर General Banking>>Operation of Accounts>>Disputed Debit/Credit Transactions श्रेणी के तहत शिकायत दर्ज करें.

इसके अलावा सोशल मीडिया पर तमाम लोगों ने कई बैंकों के ऐसे ही पैसे काटने को लेकर अपनी आवाज उठाई है. बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई, प्रधानमंत्री जीवन जीवन ज्योति बीमा योजना किसी भी कारण से मृत्यु को कवर करने के लिए 2 लाख रुपये का एक साल का जीवन कवर है. 2015 में भी लॉन्च की गई, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक साल का आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता कवर है जिसे सालाना नवीनीकृत किया जा सकता है. घायल व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु के मामले में पॉलिसी के लाभार्थी को 2 लाख रुपये का मृत्यु लाभ उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- JEE Mains के लिए रजिस्ट्रेशन तारीख बढ़ाई गईं, जानें आवेदन करने की फीस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़