सर्दियों में ठंडी हवा करती है अस्थमा को ट्रिगर, बचे रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Diet For Asthma Patients In Winter Season: सर्दियों के मौसम में सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा और नमी अस्थमा को ट्रिगर कर सकती है. जो लोग इस परेशानी से ग्रसित हैं वे अपनी सेहत का इस तरह से ख्याल रख सकते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 14, 2023, 05:53 PM IST
  • ठंड में बढ़ जाती है अस्थमा की समस्या
  • अस्थमा की समस्या में जरूर लें हेल्दी डाइट
सर्दियों में ठंडी हवा करती है अस्थमा को ट्रिगर, बचे रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

नई दिल्ली: Diet For Asthma Patients In Winter Season: सर्दियों में ठंडी हवा और नमी के कारण अस्थमा की समस्या बढ़ जाती है. इस मौसम में अस्थमा के मरीजों का अपना अच्छे से ख्याल रखना चाहिए. इस सीजन में शुष्‍क मौसम आपकी इस परेशानी को ट्रिगर भी कर सकता है. जो लोग अस्थमा की परेशानी से जूझ रहे हैं वे सर्दियों में इन चीजों के सेवन से अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं. 

अस्थमा में किन चीजों का सेवन करें 

बादाम 
सर्दियों में बादाम का सेवन करने से रेस्‍पिरेटरी सिस्‍टम की झिल्लियों को बचाने में मदद मिल सकते हैं. इसके सेवन से अस्थमा में काफी राहत मिल सकती है. 

खट्टे फल 
अस्थमा की समस्या में संतरा, नींबू जैसे खट्टे फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे फेफड़ों की सूजन को कम करने में  आपको मदद मिल सकती है. 

हल्दी 
हल्दी में करक्यूमिन नाम का कंपाउंड होता है, जो सांस से जुड़ी समस्या से आराम दिलाने में मदद कर सकता है. 

अदरक 
एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक को डाइट में शामिल करने से भी अस्थमा में काफी हद तक आराम मिल सकता है.  

अनार 
अनार में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसका जूस पीने से फेफड़े के टिश्यू को आप डैमेज होने से बचा सकते हैं.  

पालक 
पालक में काफी मात्रा में आयरन होता है. सर्दियों में इसका सेवन करने से भी अस्थमा की समस्या में काफी हद तक आराम मिलता है.   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.      

ये भी पढे़ं- ग्रीन या ब्लैक नहीं लंबी उम्र के लिए ये टी है बेस्ट, स्किन भी बनी रहेगी जवां 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़