बच्चों को सुबह के नाश्ते में क्या खिलाएं? बादाम या मूंगफली

बादाम और मूंगफली दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन कुछ मायनों में एक दूसरे से बेहतर होते हैं. बादाम में प्रोटीन और विटामिन ई अधिक होता है. जबकि मूंगफली में फाइबर और मैग्नीशियम अधिक होता है. ऐसे बहुत से कारण हैं जिनसे आप जान सकते हैं कि कौन आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2023, 04:38 PM IST
  • हड्डियों को रखें मजबूत
  • विटामिन ई से भरपूर बादाम
बच्चों को सुबह के नाश्ते में क्या खिलाएं? बादाम या मूंगफली

नई दिल्ली: बादाम और मूंगफली दोनों के अपने फायदे हैं बादाम में थोड़ा अधिक प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम, जिंक, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, लेसिथिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. जबकि मूंगफली में थोड़ा अधिक स्वस्थ वसा होता है. यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके लिए बादाम एक बेहतर विकल्प हैं. लेकिन अगर आप हृदय के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो बादाम और मूंगफली दोनों ही अच्छे विकल्प हैं.

1.प्रोटीन
दोनों में लगभग समान मात्रा में प्रोटीन होता है, लेकिन बादाम में थोड़ा अधिक होता है. प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि यह मांसपेशियों और ऊतकों के निर्माण में मदद करता है.

2.फैट
बादाम में मूंगफली की तुलना में थोड़ा अधिक स्वस्थ वसा होता है. स्वस्थ वसा हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

3.फाइबर
दोनों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन बादाम में थोड़ा अधिक होता है. फाइबर पाचन में मदद करता है और कब्ज को रोकता है.

4.विटामिन ई
बादाम में मूंगफली की तुलना में थोड़ा अधिक विटामिन ई होता है.विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे शरीर को मुक्त कणों से बचाता है.

5.मैग्नीशियम
बादाम में मूंगफली की तुलना में थोड़ा अधिक मैग्नीशियम होता है. मैग्नीशियम एक खनिज है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि यह हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.

6.जिंक
बादाम में मूंगफली की तुलना में थोड़ा अधिक जिंक होता है.जिंक एक खनिज है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है.

7.पॉलीअनसेचुरेटेड फैट
बादाम में मूंगफली की तुलना में थोड़ा अधिक पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है. पॉलीअनसेचुरेटेड फैट हृदय के लिए स्वस्थ होते हैं.

8.लेसिथिन
दोनों में लेसिथिन की अच्छी मात्रा होती है. लेसिथिन एक पदार्थ है जो हमारे शरीर में कोशिकाओं के निर्माण और मरम्मत करता है.

9.ओमेगा-3 फैटी एसिड
बादाम में मूंगफली की तुलना में थोड़ा अधिक ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय के लिए बेहद फायदेमद होते हैं और सूजन को कम करने में करते हैं.

10.कुल कैलोरी
बादाम में मूंगफली की तुलना में थोड़ी कम कैलोरी होती है. यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो बादाम एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं.

Disclamier: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

 

ट्रेंडिंग न्यूज़