Face Swelling: सुबह उठते ही चेहरा दिखाई देने लगता है मोटा? जानें क्या है फेस स्वेलिंग, इसके कारण और बचाव के तरीके

How To Reduce Swelling On Face: मुंह सूजना एक सामान्य स्थिति है. जो सामान्य तौर पर ज्यादातर शराब पीने, तनाव लेने और नींद की कमी से होती है. आप इन उपायों से चेहरे की सूजन कम कर सकते हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 26, 2023, 01:36 PM IST
  • इन घरेलू उपायों से कम होगी सूजन
  • तनाव से भी होती है चेहरे पर सूजन
Face Swelling: सुबह उठते ही चेहरा दिखाई देने लगता है मोटा? जानें क्या है फेस स्वेलिंग, इसके कारण और बचाव के तरीके

नई दिल्ली: How To Reduce Swelling On Face: कई लोग सुबह उठते ही अपना चेहरा थोड़ा फूला हुआ या सूजा हुआ पाते हैं. मुंह सूजना एक सामान्य स्थिति है. ये समस्या ज्यादातर शराब पीने, तनाव लेने और नींद की कमी समेत कई कारणों से हो सकती है. कभी-कभी यह किसी चोट के कारण, एलर्जिक रिएक्शन या फिर मेडिकल कंडीशन के चलते भी हो सकती है. अच्छी बात ये है कि आप कुछ आसान उपायों से चेहरे की सूजन को कम कर सकते हैं.  

क्या है चेहरे की सूजन 
चेहरे के टिशूज में इंफ्लेमेशन के कारण सूजन की समस्या होती है. इसे फेशियल एडिमा भी कहा जाता है. यह सूजन आमतौर पर गाल, होंठ और पलकों के आसपास होती है. कई मामलों में तो यह गर्दन तक भी बढ़ जाती है.  

चेहरे में सूजन के लक्षण  
आंखें खोलने में परेशानी- चेहरे में सूजन होने के कारण कई लोगों को आंखें खोलने और बंद करने में परेशानी हो सकती है. 
चेहरे का मोटा होना- चेहरा सूजने पर हमारा मुंह पहले के मुकाबले थोड़ा मोटा दिखाई देने लगता है. इससे हमारा चेहरा थोड़ा असामान्या भी दिखता है. 
रेडनेस- सूजन के कारण हमारा चेहरा लाल दिखाई देने लगता है. इससे त्वचा में जलन भी होने लगती है. इससे प्रभावित जगह नंब भी हो सकती है. 
दर्द- सूजन के कारण कई लोगों में चेहेर पर या सूजी हुई जगह के आस-पास दर्द भी होने लगता है. इससे त्वचा में खिंचाव भी होता है.  

चेहरे में सूजन के उपाय   

ठंडे पानी से मुंह धोएं 
अगर आप रोज सुबह सूजे हुए मुंह से उठते हैं तो उठने पर अपना चेहरा ठंडे पानी से जरूर धोएं. आप ठंडे पानी से चेहरे की सिकाई भी कर सकते हैं. 

खीरा लगाएं 
सूजन वाली जगह पर खीरे के कुछ टुकड़े रख दें. इसके अलावा आप खीरे का रस भी कॉटन की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं. 

पानी पिएं 
कई लोगों का चेहरा शरीर में पानी की कमी से भी सूजता है. इसलिए अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें और खूब पानी पिएं. 

मेकअप हटाकर सोएं 
जो महिलाएं रात में बिना मेकअप रिमूव करें सोती हैं उन्हें भी चेहरे पर सूजन की समस्या हो सकती है. इसलिए रोज रात सोने से पहले अपने चेहरे से मेकअप जरूर हटाएं.   

कोल्ड कंप्रेस 
आप चाहें तो अपने चेहरे पर आइस पैक या कोल्ड कंप्रेस भी लगा सकते हैं. इससे ब्लड वेसल्स फैलती हैं, जिससे चेहरे की सूजन कम होती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

 

ये भी पढ़ें- Tuberculosis Problem: फेफड़ों को खोखला करती है टीबी की समस्या, सर्दियों में रहता है इस बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़