सोने से पहले इन चीजों को खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी, रिसर्च में हुआ खुलासा

Foods To Avoid For Dinner: 'द सन' में छपी इस रिपोर्ट के मुताबिक रात में अच्छे से नींद न आना या नींद में बार-बार बाधा आना आपके बैड फूड हैबिट को दर्शाता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 24, 2024, 02:05 PM IST
  • अनहेल्दी डाइट से होती है गैस
  • सोने से पहले न खाएं हेल्दी फूड
सोने से पहले इन चीजों को खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी, रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली:  Foods To Avoid For Dinner: रात में अच्छी नींद लेने के लिए हमें अपने खान-पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. ज्यादा हेवी मील लेने से आपको नींद में परेशानी भी आ सकती है. इसकी को लेकर हाल में ही में नार्वे को लेकर एक रिसर्च की गई. 'द सन' में छपी इस रिपोर्ट के मुताबिक रात में अच्छे से नींद न आना या नींद में बार-बार बाधा आना आपके बैड फूड हैबिट को दर्शाता है. इसके मुताबिक अगर आप रात में सोने से पहले ये चीजें खाते हैं तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.   

रात में सोने से पहले क्या न खाएं 

हॉट सॉस 
हॉट सॉस में ज्यादातर शिमला मिर्च जैसे गर्म मसालें मिलाए जाते हैं, जो शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करते हैं. इससे सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है. इसके अलावा यह हार्टबर्न और एसिड रिफलक्स जैसी डाइजेशन से जुड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है. इससे आपको नींद आने में परेशानी हो सकती है.

टमाटर का सूप 
टमाटर का नेचर एसिडिक होता है, जो शरीर का pH लेवल बिगाड़ सकता है. नियमित रात को इसका सेवन करने से आपको हार्टबर्न की समस्या हो सकती है. वहीं यह पेट की परत को भी खराब करने का काम कर सकता है. अगर आप नियमित ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो इससे आपकी नींद बुरी तरह प्रभावित हो सकती है. 

चॉकलेट 
चॉकलेट में काफी मात्रा में कैफीन होता है. इसमें जितनी ज्यादा मात्रा में कोको होता है यह उतना ही आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. बता दें कि कैफीन हमारे शरीर में काफी लंबे समय तक टिका रहता है, जिससे आपको रात में नींद आने में परेशानी हो सकती है.  

पानी 
रात में पानी पीकर सोने से आपको अचानक नींद के बीच में बाथरूम जाने की जरूरत पड़ सकती है. इसको लेकर रिसर्च का मानना है कि सोने से 2 घंटे पहले तक बिल्कुल भी पानी नहीं पीना चाहिए. इससे आपका ब्लैडर भर जाएगा और फिर आधी रात में आपको परेशान होकर वॉशरूम जाना पड़ेगा. 

कबाब 
रात के समय हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है. ऐसे में भारी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से इसे पचाने में समस्या हो सकती है. इसलिए रात में कबाब, मटन और बर्गर जैसे हाई प्रोटीन डाइट न लें क्योंकि डाइजेशन के लिए मांस को टूटने में काफी समय लगेगा, जिससे आपकी रात की नींद में बाधा आ सकती है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़