ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने लादेन के रिश्तेदारों से लिए लाखों पाउंड, जानें पूरा मामला

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स को लेकर एक समाचार पत्र ने बड़ा दावा किया है. इसमें कहा गया है कि प्रिंस चार्ल्स के एक संगठन ने आतंकी ओसामा बिन लादेन के रिष्तेदारों से 10 लाख पाउंड का दान स्वीकार किया था. इसके बाद प्रिंस चार्ल्स सवालों के घेरे में आ गए हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2022, 09:31 PM IST
  • चैरिटेबल फंड के लिए प्राप्त की थी राशि
  • 'दान स्वीकार करने का निर्णय ट्रस्टियों का'
ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने लादेन के रिश्तेदारों से लिए लाखों पाउंड, जानें पूरा मामला

नई दिल्लीः ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स को लेकर एक समाचार पत्र ने बड़ा दावा किया है. इसमें कहा गया है कि प्रिंस चार्ल्स के एक संगठन ने आतंकी ओसामा बिन लादेन के रिश्तेदारों से 10 लाख पाउंड का दान स्वीकार किया था. इसके बाद अब प्रिंस चार्ल्स सवालों के घेरे में आ गए हैं.

चैरिटेबल फंड के लिए प्राप्त की थी राशि
‘द संडे टाइम्स’ की खबर में कहा गया है कि राजकुमार चार्ल्स के चैरिटेबल फंड ने साल 2013 में बड़े और धनी सऊदी परिवार के सदस्य बकर बिन लादेन और उनके भाई शफीक से दान प्राप्त किया था. दोनों अलकायदा के पूर्व आतंकवादी लादेन के सौतेले भाई हैं. 

लादेन को साल 2011 में पाकिस्तान में अमेरिकी विशेष बलों ने मार गिराया था. समाचारपत्र ने कहा कि सलाहकारों ने राजकुमार चार्ल्स से दान नहीं लेने का आग्रह किया था. चार्ल्स के क्लेरेंस हाउस कार्यालय ने इससे असहमति जताई, लेकिन इसकी पुष्टि की कि दान मिला था. 

'दान स्वीकार करने का निर्णय ट्रस्टियों का'
उसने कहा कि धन स्वीकार करने का निर्णय धर्मार्थ कोष के ट्रस्टियों की ओर से लिया गया था, न कि राजकुमार द्वारा, और ‘इस दान को स्वीकार करने से पहले पूरी पड़ताल की गई थी.’ कोष के अध्यक्ष, इयान चेशायर ने यह भी कहा कि उस समय पांच ट्रस्टियों की तरफ से दान को लेकर ‘पूरी तरह से’ सहमति व्यक्त की गई थी और ‘इससे अलग दावा करने का कोई भी प्रयास भ्रामक और गलत है.’ 

परोपकारी कार्य के लिए राजकुमार चार्ल्स के चैरिटेबल फंड की स्थापना साल 1979 में की गई थी और यह ब्रिटेन और दुनिया भर में विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं को अनुदान देता है. 73 वर्षीय चार्ल्स को अपने परोपकारी कार्य संचालन के बारे में कई दावों का सामना करना पड़ा है. 

कतर के पूर्व पीएम से डॉलर से भरे सूटकेस लेने का भी आरोप
पिछले महीने ‘संडे टाइम्स’ ने दावा किया था कि ब्रिटेन के राजसिंहासन के उत्तराधिकारी राजकुमार चार्ल्स ने कतर के पूर्व प्रधानमंत्री शेख हमद बिन जसीम बिन जबेर अल थानी से कथित तौर पर दान के रूप में 30 लाख डॉलर से भरे सूटकेस स्वीकार किए थे. 

लंदन पुलिस वर्तमान में एक अलग आरोप की जांच कर रही है कि राजकुमार के प्रिंस फाउंडेशन से जुड़े लोगों ने दान के बदले में सऊदी अरब के एक अरबपति को नागरिकता प्राप्त करने में मदद करने की पेशकश की. क्लेरेंस हाउस ने कहा है कि चार्ल्स को ऐसे किसी प्रस्ताव की जानकारी नहीं है.

यह भी पढ़िएः मिलिट्री म्यूजियम के कैमरे में सेक्स करते दिखे जोड़े तो प्रशासन ने फेसबुक पर कर दिया ऐसा पोस्ट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़