'इंडिया आउट' का नारा देने वाले मुइज्जू की अग्निपरीक्षा, मालदीव का टूटा घमंड! भारतीय पर्यटकों की संख्या घटी

आंकड़ों के मुताबिक मालदीव में इस तिमाही में सबसे ज्यादा पर्यटक चीन से पहुंचे. वहीं भारत, जो मालदीव का दूसरा पड़ोसी देश है, वहां से मालदीव जाने वालों की संख्या घटकर छठवें स्थान पर पहुंच गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 21, 2024, 05:11 PM IST
  • सबसे ज्यादा लोग चीन से पहुंचे.
  • भारत के पर्यटकों की संख्या घटी.
'इंडिया आउट' का नारा देने वाले मुइज्जू की अग्निपरीक्षा, मालदीव का टूटा घमंड! भारतीय पर्यटकों की संख्या घटी

नई दिल्ली. भारत के पड़ोसी देश मालदीव में इंडिया आउट का नारा देने वाले राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की अग्निपरीक्षा शुरू हो चुकी है. दरअसल मालदीव में संसदीय चुनाव हो रहे हैं. चुनावों के बीच एक ऐसी खबर आई है जिसने मालदीव की सरकार को परेशान करके रख दिया है. भारत और मालदीव के रिश्तों में आई खटास के बाद से भारतीयों की तरफ से सोशल मीडिया पर मालदीव पर्यटन का बहिष्कार शुरू कर दिया गया था. अब इसका असर भी देखने को मिल रहा है.

आंकड़ों से परेशान हुई मुइज्जू सरकार
यह बात एक आंकड़े में सामने आई है जो मालदीव की सरकार का है. दरअसल सरकार के हालिया आंकड़ों के मुताबिक मालदीव घूमने जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट आई है. जो रिपोर्ट सामने आई है, उसकी मानें तो 2024 की पहली तिमाही में मालदीव की यात्रा करने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट आई है. पहली तिमाही पर्यटन रिपोर्ट ये खुलासा हुआ है.

सबसे ज्यादा पर्यटक चीन से पहुंचे
आंकड़ों के मुताबिक मालदीव में इस तिमाही में सबसे ज्यादा पर्यटक चीन से पहुंचे. वहीं भारत, जो मालदीव का दूसरा पड़ोसी देश है, वहां से मालदीव जाने वालों की संख्या घटकर छठवें स्थान पर पहुंच गई. चीन के बाद रूस से सबसे अधिक पर्यटक मालदीव पहुंचे हैं. यूरोप-यूके, इटली और जर्मनी का नंबर इसके बाद है. मार्च 2023 की तुलना में मार्च 2024 में भारतीय पर्यटकों की संख्या में 54 प्रतिशत की गिरावट आई है. जनवरी और मार्च 2023 के बीच मालदीव पहुंचने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या 56,208 थी, जो इस साल जनवरी-मार्च के बीच घटकर 34,847 हो गई.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनावः पीएम मोदी बोले-कांग्रेस को उसके पापों की सजा दे रहा है देश, राहुल को भी घेरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़