Manali Snowfall: हिमाचल प्रदेश में मौसम का बदला मिजाज, बर्फबारी और बारिश से तापमान में भारी गिरावट
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2087694

Manali Snowfall: हिमाचल प्रदेश में मौसम का बदला मिजाज, बर्फबारी और बारिश से तापमान में भारी गिरावट

Himachal Weather Update: हिमाचल के नाहन और आसपास के इलाके में रिमझिम बारिश का दौर शुरू है. वहीं, मनाली मॉल रोड पर सीजन की पहली बर्फबारी ने सैलानियों के चेहरे खिला दिए हैं. 

Manali Snowfall: हिमाचल प्रदेश में मौसम का बदला मिजाज,  बर्फबारी और बारिश से तापमान में भारी गिरावट

Himachal Pradesh Weather Update: हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार से मौसम बदला हुआ है. बीती रात से कई शहरों में बर्फबारी और बारिश हो रही है. मनाली में बीती शाम साल की पहली बर्फबारी हुई है. पिछले कुछ घंटों में मनाली, सोलंग वैली, कोठी, गुलाबा, अटल टनल रोहतांग में बर्फबारी हुई है. फिलहाल मनाली सहित निचले इलाकों में बारिश और बर्फबारी के दौर जारी है. 

मनाली में पिछले 24 घंटे से बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी जारी है. मनाली शहर सहित निचले इलाकों में बर्फबारी इस वक्त खूबसूरत नजारा देखने को मिल रहा है. वहीं, बीती शाम अटल टनल के दोनों छोर के क्षेत्रों में बर्फबारी होने चलते सड़क पर फिसलन बढ़ने से सैंकड़ों की संख्या में सैलानी फंस गए, जिन्हें देर रात सुरक्षित मनाली लाया गया. 

मंडी में मौसम ने मिजाज बदला है. सिराज के थुनाग में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अलर्ट के बीच मंगलवार शाम ऊंचाई वाले इलाकों में भी बर्फबारी हुई . वहीं, बदलते मौसम के मिजाज के साथ लोगों व किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर देखने को मिली. 

हमीरपुर में हो रही हल्की बारिश
मौसम विभाग के द्वारा हिमाचल प्रदेश में बारिश के अलर्ट के चलते हमीरपुर जिला में रात से ही हल्की बारिश शुरू हो चुकी है. लगभग दो माह के बाद हुई इस बारिश से जहां गेहूं की फसल को संजीवनी मिलेगी, तो वही शुष्क ठंड से भी लोगों को निजात मिलेगी. हिमाचल प्रदेश की अगर बात करें तो ऊपरी हिमाचल में बर्फबारी शुरू हुई है, तो निचले हिमाचल में भी बारिश हो रही है. 

हिमाचल प्रदेश में 2 दिन तक ऑरेंज अलर्ट
प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर बीती रात से शुरू हो चुका है. मैदानी इलाकों में बारिश शुरू हो गई है. वहीं, प्रदेश में लंबे समय से चल रहा ड्राई स्पेल भी टूटा. भरमौर, नारकंडा, लाहौल स्पीति और मनाली में बर्फबारी हो रही है. मैदानी क्षेत्रों में बारिश हो रही. ऐसे में किसान बागवानों के चेहरे खिल उठे हैं.

इसके साथ ही जिला मुख्यालय नाहन और आसपास के इलाके में रिमझिम बारिश शुरू हो चुकी है. लोगों को लंबे समय से बारिश का इंतजार था. ऐसे में किसानों ने राहत की सांस ली है क्योंकि बारिश न होने के कारण लोग बिजाई नहीं कर पा रहे थे और जिन इलाकों में बिजाई हो चुकी थी. उनकी फसल भी तबाह होने के कगार पर थी. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों में जिला सिरमौर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना जताई जा रही है. इस बारिश से न केवल किसानों को बल्कि सूखी ठंड के कारण हो रही बीमारियों से भी लोगों को राहत मिलेगी. 

वहीं, चंबा जिले में ऊंचाई वाले एरिया बर्फ से लद गए हैं. कारणवश जिले में प्रचंड ठंड पड़ने लगी है. बावजूद इसके लोग बर्फबारी होने पर खुश हैं क्योंकि लंबे समय बाद बर्फबारी पड़ रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि बर्फबारी नहीं होने से गर्मियों में सूखा पड़ने का खतरा रहता है. ऐसे में जब बर्फबारी हुई है तो लोगों ने राहत की सांस ली है.  वहीं बर्फबारी होने पर सैलानी भी काफी गदगद हैं. इसके साथ ही शिमला जिला की ऊंची चोटियों में बीती रात हिमपात हुआ है, जिसमें खड़ा पत्थर और नारकंडा में तीन से चार इंच, जबकि कुफरी में 2 इंच हिमपात दर्ज हुआ है. 

जानें तापमान
पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे कम न्यूनतम तापमान लाहौल-स्पीति जिले के कुकुमसेरी में -2.8 डिग्री सेल्सियस, किन्नौर के कल्पा में -1.2 डिग्री सेल्सियस, किन्नौर के रिकांग पियो में 0 दर्ज किया गया. वहीं, शिमला जिले के नारकंडा में -1.3 डिग्री सेल्सियस, मनाली में 1.4 डिग्री सेल्सियस, कुफरी में 0.1 डिग्री सेल्सियस, कुल्लू के भुंतर में 6.8 डिग्री सेल्सियस, सोलन में 4.0 डिग्री सेल्सियस, डलहौजी में 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धर्मशाला में 5.4 डिग्री सेल्सियस और शिमला में 2.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. 

Trending news