Sattu in Summer: गर्मियों में हर दिन पिए सत्तू, शरीर से जुड़ी कई बीमारियों से रहेंगे दूर!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1687754

Sattu in Summer: गर्मियों में हर दिन पिए सत्तू, शरीर से जुड़ी कई बीमारियों से रहेंगे दूर!

Sattu Benefits: सत्तू पानी का एक अच्छा स्रोत है और गर्मी के दिनों में आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है. ऐसे में आपको इसका हर दिन सेवन करना चाहिए.

Sattu in Summer: गर्मियों में हर दिन पिए सत्तू, शरीर से जुड़ी कई बीमारियों से रहेंगे दूर!

Sattu Benefits: मई महीने की शुरुआत हो चुकी है. वहीं इस मौसम खुद को ठंडा रखना सबसे जरूरी है. खासकर की पेट को..क्योंकि पेट ही हर बीमारी का कारण होता है. अगर पेट ठीक तो पूरा शरीर ठीक. चिलचिलाती धूप स्किन को झुलसाने लगी है. ऐसे में घर से बाहर निकलता भी काफी चुनौतीपूर्ण लगने लगा है. गर्मी बढ़ने के साथ शरीर की डिमांड भी बदल जाती है. ऐसे में इस मौसम में उन चीजों की जरूरत होती है, जो हामरे शरीर को ठंडक पहुंचाए. 

Teeth Cleaning Tips: पीले दांतों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना करें ये काम, मोती की तरह चमकेंगे दांत!

 

ऐसे में सत्तू (Sattu) आपके लिए बेहद काम का हो सकता है. सत्तू एक पारंपरिक भारतीय पेय है. जो भुने और पिसे हुए चने से बनाया जाता है. जो आमतौर पर गर्मी के महीनों में ठंडा करने वाले गुणों के कारण खाया और पिया जाता है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे गर्मियों में सत्तू पीने से क्या-क्या लाभ होते हैं. 

गर्मियों में सत्तू पीने के फायदे (Benefits of Drinking Sattu in Summer)

हाइड्रेशन (Hydration): सत्तू पानी का एक अच्छा स्रोत है और गर्मी के दिनों में आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है. 

कूलिंग इफेक्ट (Cooling effect): सत्तू का शरीर पर कूलिंग इफेक्ट होता है, जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और हीटस्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकता है. 

पोषक तत्वों से भरपूर (Rich in nutrients): सत्तू प्रोटीन, फाइबर और आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है. यह समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और पोषक तत्वों की कमी को रोकने में मदद कर सकता है. ल

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Low glycemic index): सत्तू में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करता है. यह इसे मधुमेह वाले लोगों या उनके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है. 

पाचन लाभ (Digestive benefits): सत्तू में फाइबर होता है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है.

वजन प्रबंधन (Weight management): सत्तू कैलोरी में कम और फाइबर और प्रोटीन में उच्च होता है, जो इसे अपने वजन को प्रबंधित करने की तलाश करने वालों के लिए एक भरने वाला और पौष्टिक विकल्प बनाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZeePHH  इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news