Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में Address बदलना हुआ बेहद आसान, घर बैठे ऑनलाइन ऐसे करें चेंज
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1516007

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में Address बदलना हुआ बेहद आसान, घर बैठे ऑनलाइन ऐसे करें चेंज

Aadhaar card update online process: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (uidai) ने आधार कार्ड होल्डर के लिए नई सुविधा निकाली है, जिससे वो मुखिया के किसी भी डाक्यूमेंट से अपने आधार में निवास पते को ऑनलाइन अपडेट करा सकते हैं. 

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में Address बदलना हुआ बेहद आसान, घर बैठे ऑनलाइन ऐसे करें चेंज

Aadhaar Card Address Update: आज के समय में आधार कार्ड का क्या महत्व है ये हम सभी अच्छे तरीके से जानते हैं. ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (uidai) ने आधार कार्ड होल्डर के लिए नई सुविधा निकाली है, जिससे वो मुखिया के किसी भी डाक्यूमेंट से अपने आधार में निवास पते को ऑनलाइन अपडेट करा सकते हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैस आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन आधार में अपने पते को बदल सकते हैं. 

मंगलवार को uidai ने नोटिफिकेशन जारी किया. जिसमें बताया गया कि आप राशन कार्ड, मैरेज सर्टिफिकेट, पासपोर्ट आदि जैसे रिश्तों को स्थापित करने वाले दस्तावेजों के बिना भी आधार में निवास पता चेंज करा सकते हैं. नए नियम के अनुसार, आधार कार्ड होल्डर परिवार के मुखिया के सहमति से भी पता चेंज करवा सकते हैं. इसके लिए परिवार के मुखिया, दोनों शख्स के नाम और का संबंध उल्लेख करना होगा. पता चेंज करते समय परिवार के मुखिया के मोबाइल पर एक ओटीपी जाएगा, जिसे भरने के बाद ये प्रोसेस पूरा हो जाएगा. 

Benefits of Carrot: सर्दी में हर दिन करें गाजर का सेवन, दिल-दिमाग, आंखे रहेंगी स्वस्थ

इसके लिए आवेदक को सर्विस चार्ज के रूप में 50 रुपये का भुगतान करना होगा. ये भुगतान के बाद निवासी के पास एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर आएगा और परिवार के मुखिया को एसएमएस के जरिए पते में बदलाव की जानकारी दी जाएगी. ऐसे में मुखिया 30 दिनों के अंदर माय आधार पोर्टल (My Aadhaar Portal) पर जाकर अपनी मंजूरी दे सकता है. 

नए नियम को निकालने की सबसे बड़ी वजह है वो लोग जो नौकरी के एक शहर से दूसरे शहर सफर करते हैं. दरअसल, नौकरी या कारोबार के चक्कर में लोग जल्दी जल्दी शहर या मकान बदलते हैं. ऐसे में बार-बार आधार कार्ड अपडेट कराने की जरूरत होती है. ऐसे में कई बार मकानमालिक रेंट एग्रीमेंट के लिए भी तैयार नहीं होते. वहीं, आधार कार्ड अपडेट नहीं होने से राशन कार्ड, गैस सिलेंडर कनेक्श  जैसी तमाम सुविधाएं भी अटक जाती हैं, लेकिन अब किरायेदार को फ्लैट या निजी घरों के अपने मकानमालिकों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा. अब आप सभी आधार में आसानी से पता बदलवा सकते हैं. 

बता दें, आप आधार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना पता ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. 

Watch Live

Trending news