Deepfake AI scam news: डीपफेक एआई स्कैम से कैसे बचा जाए? साइबर एक्सपर्ट ने दिया जवाब
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1828952

Deepfake AI scam news: डीपफेक एआई स्कैम से कैसे बचा जाए? साइबर एक्सपर्ट ने दिया जवाब

Deepfake AI scam in Hindi:  माहिरों का कहना है कि इस नकली और असली आवाज में अंतर कर पाना बहुत मुश्किल है और यही कारण है कि लोगों के साथ धोखा हो जाता है. 

Deepfake AI scam news: डीपफेक एआई स्कैम से कैसे बचा जाए? साइबर एक्सपर्ट ने दिया जवाब

How to protect yourself from Deepfake AI scam? आज टैकनोलजी में बहुत तेज़ी से विकास हो रहा है. इस टैकनोलजी का इस्तेमाल जहां कई जगहों पर अच्छे कामों में किया जा रहा है वहीं इसका इस्तेमाल साइबर क्राइम में भी किया जा रहा है. ऐसे में AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर काफी चर्चा हो रही है और उतनी ही चर्चा हो रही है डीपफेक एआई स्कैम की जिसके जरिए लोगों से ठगी की जा रही है.  

What is Deepfake AI scam? क्या है ये डीपफेक एआई स्कैम? 

डीपफेक एआई स्कैम के तहत कोई शख़्स आपका मित्र, या परिवार का सदस्य बन कर आपको ऑडिओ भेज सकता है या वीडियो कॉल भी कर सकता है, जिसे सुनकर या देखकर आपको लगेगा कि आप किसी अपने से ही बात कर रहे हैं. डीपफेक के जरिए किसी की भी आवाज को हुबहू उतारा जा सकता है और ऐसे में किसी के कॉल आने पर आपको लगेगा कि ये तो मेरे अपने ने ही कॉल किया है. ऐसे में वह आप से आपातकाल स्थिति का हवाला देते हुए मदद मांग सकता है और आप अपना समझ कर मदद कर भी देंगे लेकिन आपको बाद में पता चलेगा कि आपके साथ फ्रॉड हो चुका है. 

माहिरों का कहना है कि इस नकली और असली आवाज में अंतर कर पाना बहुत मुश्किल है और यही कारण है कि लोगों के साथ धोखा हो जाता है. 

How to avoid Deepfake AI scam? डीपफेक एआई स्कैम से कैसे बचा जाए?

जब ऐसे किसी खतरनाक स्कैम के बारे में पता चलता है तो एक आम सा सवाल ज़हन में आता है की इससे कैसे बचा जाए. इसलिए ज़ी मीडिया ने साइबर एक्सपर्ट राजेश राणा से बातचीत की जिन्होंने बताया कि इस नकली और असली आवाज या वीडिओ कॉल में अंतर कर पाना बहुत मुश्किल है इसलिए लोगों को   मूल बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

उन्होंने कहा की ऐसा कॉल जब भी आएगा तो वो आपके परिजन के नंबर से नहीं आता बल्कि वो दुसरे नंबर से आता है तो ऐसे में सबसे पहले ये देखें कि वह नंबर किसका है. इसके अलावा कोई भी जानकारी साझा करते हुए सतर्क रहें. 

किसी भी कॉल के आने के बाद घबरा कर या भावनाओं में बह कर सीधे पैसे ना भेजें, बल्कि अगर नंबर किसी और का है तो उसी परिजन के नंबर पर कॉल करें अगर वह न उठाए तो परिजन के किसी और रिश्तेदार को फोन करके कन्फर्म करें. यदि कोई अस्पताल में होने का दावा कर रहा है तो एक बार अस्पताल में भी फोन करके जानकारी कन्फर्म करें.      

साइबर एक्सपर्ट राजेश राणा ने कहा कि ऐसे मामलों में हमेशा सतर्क रहें, प्रैक्टिकल रहें, शक बनाए रखें और किसी भी चीज़ को दोबारा कन्फर्म जरूर करें. 

यह भी पढ़ें: Deepfake AI scam news: जानिए क्या है डीपफेक एआई स्कैम, कैसे एआई की मदद से ठग लिए जाते हैं लोग?

Trending news