Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2240058
photoDetails0hindi

Disadvantages of Drinking Beer: थोड़ी-थोड़ी बीयर पीने से भी होता है शरीर को खतरा, आइये जानते हैं इसके नुकसान

बीयर दुनिया में सबसे पुराने और सबसे अधिक सेवन किये जाने वाले मादक पेय पदार्थों में से एक है. हालांकि कभी-कभार बीयर का सेवन करना लोगों को नुकसान नहीं करता है, लेकिन नियमित रूप से हर दिन बीयर पीने से आपके शरीर पर विभिन्न प्रभाव पड़ सकते हैं.

Weight gain

1/6
Weight gain

हर दिन बीयर पीने का सबसे अधिक प्रभाव वजन बढ़ना है. बीयर में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और इसके अधिक सेवन से शरीर का वजन बढ़ सकता है. नियमित बीयर का सेवन पुरुषों में पेट के मोटापे और उच्च बॉडी मास इंडेक्स (BMI) से जुड़ा है. बीयर में उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री, इसकी अल्कोहल सामग्री के साथ, वजन बढ़ाने में योगदान देती है, खासकर पेट के आसपास.

 

Liver damage

2/6
Liver damage

अत्यधिक शराब के सेवन से लीवर खराब हो सकता है. हर दिन बीयर पीने से फैटी लीवर, अल्कोहलिक हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसी लीवर संबंधी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ सकता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, लंबे समय तक बीयर के सेवन से लीवर में सूजन, घाव और अंततः लीवर फेल हो सकता है.

 

Increased Risk Of Heart Disease

3/6
Increased Risk Of Heart Disease

जबकि मध्यम शराब का सेवन हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है, अत्यधिक बीयर के सेवन से विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. प्रतिदिन बड़ी मात्रा में बीयर पीने से हृदय रोग विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है. रोजाना बीयर पीने सहित भारी शराब के सेवन से उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है.

 

Effects Mental Health

4/6
Effects Mental Health

रोजाना नियमित रूप से बीयर पीने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. अत्यधिक शराब के सेवन से अवसाद और चिंता जैसे मानसिक स्वास्थ्य विकार पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है. 

 

Disrupted Sleep Patterns

5/6
Disrupted Sleep Patterns

शराब का उपयोग अक्सर नींद में सहायता के रूप में किया जाता है, हर दिन बीयर पीने से वास्तव में आपकी नींद का पैटर्न बाधित हो सकता है. हालांकि यह आपको तेजी से सोने में मदद कर सकता है, लेकिन यह आपकी नींद की गुणवत्ता में भी हस्तक्षेप कर सकता है. 

 

​Increased Risk Of Cancer

6/6
​Increased Risk Of Cancer

नियमित बीयर के सेवन से कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, शराब का सेवन विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए एक ज्ञात जोखिम कारक है, जिसमें लिवर, स्तन, बड़ी आंत और अन्ननाल का कैंसर शामिल है. बीयर में मौजूद कण डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है और कैंसर के विकास के खतरे को बढ़ा सकता है. (Disclaimer-इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य तथ्यों पर ही आधारित है. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है. बताई गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)