टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप से पहले रचा इतिहास; पाकिस्तान से छीना ताज, तीनों फॉर्मेट में हुआ राज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1883872

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप से पहले रचा इतिहास; पाकिस्तान से छीना ताज, तीनों फॉर्मेट में हुआ राज

ICC Ranking: टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बन गई है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मोहाली में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में 5 विकेट से हराकर ये इतिहास रचा. वनडे में पाकिस्तान अब नंबर-2 पर पहुंच गया है.

 

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप से पहले रचा इतिहास; पाकिस्तान से छीना ताज, तीनों फॉर्मेट में हुआ राज

ICC Ranking: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 से पहले क्रिकेट प्रेमियों के लिए बहुत खुशबरी है. टीम इंडिया क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट नंबर-1 बन गई बन गई है. भारत ने शुक्रवार को मोहाली में IND बनाम AUS के बीच पहले वनडे में जीत के साथ यो इतिहास रच दिया. इससे पहले ICC वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान टीम नंबर-1 पर काबिज थी. नंबर-1 बनने के लिए टीम इंडिया को एक जीत की जरूरत थी और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया पर 5 विकेट से जीत के साथ पाकिस्तान को नंबर-1 के पायदान से हटा दिया. 

टीम इंडिया ने रचा इतिहास 
टीम इंडिया टेस्ट और टी20 रैंकिंग में पहले से ही नंबर-1 पर काबिज है और अब वे वनडे में भी नंबर वन बन गए हैं. मेन इन ब्लू सभी फॉर्मेटों में नंबर 1 रैंकिंग बनने वाली इतिहास में दूसरी टीम है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने अगस्त 2012 में यह उपलब्धि हासिल की थी.

ICC रैंकिंग में टीम इंडिया के अंक
टीम इंडिया टेस्ट में 118 अंकों के साथ  पहले स्थान पर काबिज हैं जबकि टी20I में 264 अंकों के साथ इंग्लैंड को पीछे छोड़कर नंबर-1 बनी हुई है. वहीं वनडे में 116 अंकों के साथ पाकिस्तान को पछाड़कर शीर्ष पर बनी हुई है.   

हालांकि, पाकिस्तान की टीम शीर्ष स्थान हासिल कर सकते हैं, अगर ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ बाकि बचे हुए दो मैचों में भारत को हरा देती है. तब पाकिस्तान नंबर 1 टीम बन सकती है. 

IND vs AUS हाईलाइट
मोहाली में हुए पहल वनडे मैच की बात करें तो केएल राहुल की अगुवाई में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर 5 विकेट से आसान जीत दर्ज की. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने पांच विकेटों लिए. जिनके दम पर ऑस्ट्रेलिया को महज 276 रन पर समेटने में कामयाब रहे.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड ने 142 रन की शानदार साझेदारी की. दोनों ने शानदार अर्द्धशतक बनाकर भारत को बजीत दिलाने में अहम योदगान दिया. दोनों के आउट होने के बाद कप्तान राहुल और सूर्यकुमार यादव ने पारी को संभाले रखा और जीत सुनिश्चित की.

Trending news