IPL 2024: क्या है 'सुपला' शॉट, कैसे इसमें हासिल की महारथ; सूर्यकुमार यादव ने खोला इसके पीछे का राज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2240041

IPL 2024: क्या है 'सुपला' शॉट, कैसे इसमें हासिल की महारथ; सूर्यकुमार यादव ने खोला इसके पीछे का राज

MI vs SRH: मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 51 गेंदों में नाबाद 102 रनों की पारी खेलकर MI को सात विकेट से जीत दिलाई. सू्र्य ने अपनी पारी के दौरान 'ऑफसाइड स्कूप' से लेकर अपने लोकप्रिय 'सुपला' शॉट खेलकर दर्शकों को खूब झुमाया.  

IPL 2024: क्या है 'सुपला' शॉट, कैसे इसमें हासिल की महारथ; सूर्यकुमार यादव ने खोला इसके पीछे का राज

Suryakumar Yadav: क्रिकेट के मैदान पर में हर साल बल्लेबाजों के द्वारा नए शॉट्स का ईजाद किया जाता है, लेकिन टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव क्रिकेट सबसे छोटे प्रारूप में  पिछले दो तीन सालों से अलग ही छाप छोड़ रहे हैं.   दरअसल, मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपने पूरे करियर में लगाए गए बल्लेबाजी शॉट्स के शस्त्रागार को पीछे छोड़ते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 51 गेंदों में नाबाद 102 रनों की पारी खेलकर MI को सात विकेट से जीत दिलाई.

सू्र्य ने अपनी पारी के दौरान 'ऑफसाइड स्कूप' से लेकर अपने लोकप्रिय 'सुपला' शॉट खेलकर दर्शकों को खूब झुमाया.  स्काई से नाम से मशहूर सूर्यकुमार ने यादव इस तरह के हैरतअंगेज शॉट्स खेलना किससे और कहां से सिखा. इन सवालों के जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि 'सुपला' शॉट उनके द्वारा खेली गई प्रत्येक पारी से परिचित हो गया है, अब उन्होंने खुलासा किया है कि उन्होंने मुंबई में टेनिस बॉल क्रिकेट खेलना शुरू किया था.

सूर्यकुमार यादव ने जियोसिनेमा से कहा, "मुझे लगता है कि शॉट का नाम स्थानीय टेनिस बॉल क्रिकेट से आया है जो मुंबई में खेला जाता है. और वहां से, जब मैंने वह शॉट खेलना शुरू किया क्योंकि लोगों ने इसे टेनिस बॉल क्रिकेट में बहुत खेला है, तो उन्होंने इस शॉट से जुड़ना शुरू कर दिया और इसे एक नाम दिया. जब शॉट खेला जाता है और इसे 'सुपला' शॉट कहा जाता है, तो यह सुनना अच्छा लगता है."

सुपला शॉट के पीछे की कहानी खूबसूरत; सूर्यकुमार यादव
यादव ने अपने स्कूल के दोस्तों के साथ रबर बॉल क्रिकेट खेलते हुए शॉट को कैसे परफेक्ट किया, इसके बारे में उन्होंने कहा, "शॉट के पीछे की कहानी खूबसूरत है. मैं अपने स्कूल के दोस्तों के साथ सीमेंट के सख्त ट्रैक पर क्रिकेट खेला करता था और ऑफ साइड में 20 मीटर की बाउंड्री होती थी. हम बरसात के मौसम में रबर की गेंदों से खेलते थे और गेंद को जोर से फेंकने से पहले गीला कर लेते थे. वे मेरे घुटने से मेरे सिर तक गेंदबाजी करते थे, इसलिए यदि आप गेंद से प्रभावित हुए बिना रन बनाना चाहते हैं, तो शॉट वहीं से आता है. जब भी लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या मैंने इसका अभ्यास किया है या नहीं, तो मैंने रबर बॉल क्रिकेट में इस शॉट का इतनी बार उपयोग किया है कि यह अब मेरी मांसपेशियों की स्मृति में है."

मारना है मुश्किल, लेकिन....
सूर्यकुमार यादव ने कहा कि 'सुपला' शॉट मारना मुश्किल है, लेकिन यह पता लगा लिया है कि स्थिति की मांग होने पर शॉट का उपयोग कब और कैसे करना है. सूर्य अपने अनूठे शॉट्स 'अपरकट शॉट' और 'जंप शॉट' के बारे में भी बताया. 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news