कोलंबिया और अशोका यूनिवर्सिटी की राह पर बांग्लादेश के छात्र; इस्राइल के विरोध में...
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2237200

कोलंबिया और अशोका यूनिवर्सिटी की राह पर बांग्लादेश के छात्र; इस्राइल के विरोध में...

Bangladeshi university students protest: गज़ा में पिछले कई माह से जारी इसराइल के नरसंहार के खिलाफ अमेरिका और भारत के बाद अब बांग्लादेश की यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स भी विरोध में धरना- प्रदर्शन कर रहे हैं.. छात्रों ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी के छात्रों के समर्थन में प्रोटेस्ट मार्च निकाल रहे हैं. 

Student's Protest in Bangladesh

Bangladeshi university students protest:  गज़ा में इसराइल के बमबारी और नरसंहार के विरोध में अब दुनिया भर के यूनिवर्सिटी के छात्र एकजुट हो रहे हैं. अमेरिका के कोलंबिया यूनिवर्सिटी और भारत के अशोका यूनिवर्सिटी के साथ ही बांगलादेश की यूनिवर्सिटीज में भी अब छात्र आन्दोलन पर उतर गए हैं.  कोलंबिया यूनिवर्सिटी के हज़ारों छात्र पिछले कई दिनों से गज़ा में इस्राइली नरसंहार के खिलाफ धरने पर बैठे हुए हैं. पुलिस अबतक 2400 छात्रों को हिरासत में ले चुकी है. वहीँ भारत के सोनीपत में भी अशोका यूनिवर्सिटी के छात्र इसराइल के विरोध में आ गए हैं.  

बांग्लादेश में सत्तारूढ़ पार्टी की छात्र शाखा की हिमायत से हजारों कार्यकर्ताओं ने इजराइल-हमास जंग को ख़त्म करने और एक आज़ाद फिलिस्तीनी राज्य के निर्माण की मांग को लेकर सोमवार को मुल्कभर के विश्वविद्यालयों में मार्च किया.

बांग्लादेश छात्र के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को प्रतिष्ठित ढाका यूनिवर्सिटी के कैम्पस में बांग्लादेशी और फिलिस्तीनी झंडे लेकर "फिलिस्तीन को आज़ाद करो, नरसंहार बंद करो" के नारे लगाए और मार्च किया. आयोजकों ने कहा कि कई दीगर छात्र भी रैली में शामिल हुए.

छात्र समूह ने कहा कि उसने संयुक्त राज्य अमेरिका में विरोध प्रदर्शनों के साथ एकजुटता दिखाते हुए और गाजा में इजरायली सैन्य कार्रवाई के खिलाफ बढ़ते गुस्से के कारण प्रदर्शनों का आयोजन किया है. छात्रों ने इस्राइली अत्याचारों, नरसंहारों और  मानवाधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ" कार्रवाई का आह्वान किया है. छात्र नेताओं ने इज़राइल का हवाला देते हुए इसे क्रूर और अंधाधुंध हमल बताया है, जिसमें अबतक 35 हजार से ज्यादा महिलाओं और बच्चों की मौत हो गई और अस्पतालों को नुकसान पहुंचा है. इस बीच गाजा के बच्चों को पर्याप्त भोजन नहीं मिल रहा है. भूख से लोग मर रहे हैं. छात्रों ने कहा की हमने किसी भी जंग में अस्पतालों पर हमले नहीं देखे हैं, लेकिन हमने गाजा में ऐसा देखा है. अन्य प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे दुनिया को यह संदेश देने के लिए प्रदर्शन में शामिल हुए कि वे किसी भी ज़ुल्म के ख़िलाफ़ हैं.  

गौरतलब है की बांग्लादेश, एक मुस्लिम बहुल देश है, जहाँ लगभग 170 मिलियन की आबादी है. बांग्लादेश का इज़राइल के साथ कोई राजनयिक संबंध नहीं है, लेकिन वह एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य का समर्थन करता है.  सत्तारूढ़ अवामी लीग की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने गज़ा में इस्राइली नरसंहार के लिए वहां की सरकार की आलोचना की है.  

Trending news