IMD Weather Report: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, इन राज्यों में गर्मी बरपा सकती है कहर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2255284

IMD Weather Report: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, इन राज्यों में गर्मी बरपा सकती है कहर

IMD Weather Report: मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में लोगों को भीषण लू का सामना करना पड़ सकता है. पूरी खबर पढ़ें.

IMD Weather Report: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, इन राज्यों में गर्मी बरपा सकती है कहर

IMD Weather Report: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को दक्षिण अंडमान सागर और निकोबार द्वीप समूह पर मानसून के शुरुआत का ऐलान कर दिया है, जबकि विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में 'हीट वेव से लेकर गंभीर हीट वेव' की भी चेतावनी दी है. आईएमडी के रविवार के बुलेटिन के मुताबिक, मानसून दक्षिण अंडमान सागर और निकोबार द्वीप समूह के ऊपर बढ़ गया है, जो जल्द ही मानसून के मौसम में बदलाव का संकेत देता है.

नेशनल वेदर डिपार्टमेंट ने क्या कहा?

राष्ट्रीय मौसम विभाग ने कहा, "22 मई के आसपास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 24 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक अवसाद में केंद्रित होने की संभावना है."

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

हालांकि, आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में 'हीट वेव से लेकर गंभीर हीट वेव' की स्थिति जारी रहने और अगले पांच दिनों में मध्य और पूर्वी भारत तक फैलने की उम्मीद है. इसने कम से कम 23 मई तक पूरे उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है. रेड अलर्ट का मतलब है कि स्थानीय एजेंसियों को अत्यधिक गर्मी से संबंधित इमरजेंसी हालातों को रोकने के लिए कार्रवाई करने की जरूरत है.

इन राज्य में चल सकती है गंभीर लू

मौसम विभाग ने कहा है कि 23 मई तक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव के हालात होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में 22 और 23 पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 21 मई तक और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 20 मई तक तेज लू चल सकती है.

शनिवार को, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 43-46 डिग्री सेल्सियस के बीच था. गुजरात में कई स्थानों पर भी यही हालात थे. मध्य प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों में 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान नोट किया गया.

झारखंड, विदर्भ और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में कुछ ऐसे ही हालात बने हुए थे. अगले चार दिनों के दौरान मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2-3 डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है. अनुमान लगाया जा रहा है कि मुल्क के कई हिस्सो में तापमान 50 को छू सकता है.

Trending news