Nakshatra: पॉजिटिव सोच के होते हैं शतभिषा नक्षत्र में जन्मे लोग, छिपे होते हैं अद्भूत गुण
Advertisement
trendingNow11737478

Nakshatra: पॉजिटिव सोच के होते हैं शतभिषा नक्षत्र में जन्मे लोग, छिपे होते हैं अद्भूत गुण

Shatabhisha Nakshatra Compatibility: शतभिषा नक्षत्र के लोग, जीवन और सृष्टि चक्र का भेद पा लेते हैं यानी इनके अंदर पूरे जीवन का जो कारण है, उसको समझने की क्षमता होती है. यह दार्शनिक प्रवृत्ति के होते हैं.

Shatabhisha Nakshatra

Shatabhisha Nakshatra in Hindi: तारामंडल में 24वां नक्षत्र है शतभिषा, जो बहुत ही महत्वपूर्ण है. शतभिषा का अर्थ है 100 चिकित्सक, 100 औषधियां या 100 उपचार-कर्ता अर्थात जीवन में जो रोग, दुख, कष्ट या पीड़ा है, उसको मिटाने के लिए दैवीय व्यवस्था में औषधि व उपकरण से सज्जित 100 चिकित्सकों के दल की रचना हुई है. इस नक्षत्र को शततारा भी कहते हैं. शततारा का अर्थ होता है 100 तारों वाला नक्षत्र. विद्वानों ने शतभिषा को वृत्ताकार माना है. एक ऐसा व्रत, जो भीतर से रिक्त या शून्य है. 

कुछ विद्वान इसे चमत्कारी कड़ा भी मानते हैं. जो चीज घेरे में हैं, उसमें एक रहस्य होता है और गोपनीयता भी छिपी हुई होती है. शतभिषा नक्षत्र के देवता, जल, बादल व वर्षा के स्वामी वरुण हैं. शतभिषा नक्षत्र कुंभ राशि में पड़ता है, इसलिए कुंभ राशि वालों का यह नक्षत्र हो सकता है.  

गुण 

शतभिषा नक्षत्र के लोग, जीवन और सृष्टि चक्र का भेद पा लेते हैं यानी इनके अंदर पूरे जीवन का जो कारण है, उसको समझने की क्षमता होती है. यह दार्शनिक प्रवृत्ति के होते हैं. इस नक्षत्र में जन्मे लोग जो भी कार्य करते हैं, उसको गोपनीय तरीके से ही करते हैं यानी यह लोग अपना कार्य बहुत ज्यादा सार्वजनिक नहीं करते हैं. कार्य कंप्लीट होने के बाद ही लोगों को बताते हैं. इसका एक दूसरा पक्ष यह भी है कि ये लोग इस संसार में आध्यात्मिक रूप से अपना कार्य करते हुए गोपनीय तरीके से आगे बढ़ते रहते हैं. 

ये लोग नकारात्मक विषम परिस्थिति में भी एक सकारात्मक भविष्य की कल्पना करने में सक्षम होते हैं. यही नहीं ये लोग अपनी मेहनत से स्थितियों को ठीक कर लेते हैं. इनके अंदर कम्युनिकेशन के भी अद्भुत गुण होते हैं. यह लोग मीडिया जगत, दूरदर्शन व पत्रकारिता के क्षेत्रों में अपने गुणों का बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं. यदि इस प्रोफेशन में न हों तो भी इनके पास जमाने भर की खबरें होती हैं या यूं कहें कि यह लोग काफी अपडेट रहते हैं. इन लोगों को जब भी कोई महत्वपूर्ण कार्य करना होता है तो यह एकांत में जाकर करना अधिक पसंद करते हैं. वैसे इस नक्षत्र वाले व्यक्तियों को एकांत ज्यादा पसंद होता है. यह लोग अकेले बैठकर बहुत अच्छा सोच लेते हैं और अपने काम को बहुत अच्छे तरीके से कर भी लेते हैं.

ये लोग उलझी हुई गुत्थी को सुलझाने में एक्सपर्ट होते हैं. किसी भी प्रकार की हत्या, डकैती, लूट आदि के रहस्य तक पहुंचने में यह लोग दक्ष होते हैं. इस नक्षत्र के लोगों में एक विचित्र और अद्भुत आकर्षण होता है. भले ही यह रंग रूप में सामान्य हों, फिर भी सभी का ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल होते हैं. यदि इस नक्षत्र वाला व्यक्ति डॉक्टर हो जाए तो वह बहुत ही योग्य होता है और यदि डॉक्टर न हो तो भी चिकित्सा संबंधित ज्ञान में रुचि रखता है.

Surya Gochar 2023: इन लोगों के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन रहेगा विशेष, हर काम में 100 फीसदी होंगे कामयाब
Pradosh Vrat 2023: 15 जून को रखा जाएगा गुरु प्रदोष व्रत, जानें व्रत कथा और पूजा विधि

 

Trending news