द‍िल्‍ली-NCR वालों को चुनाव से पहले बड़ी सौगात, मेट्रो के दो नए कॉर‍िडोर को सरकार ने दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow12154598

द‍िल्‍ली-NCR वालों को चुनाव से पहले बड़ी सौगात, मेट्रो के दो नए कॉर‍िडोर को सरकार ने दी मंजूरी

Central Cabinet Meeting: दोनों सेक्‍शन की कुल लंबाई करीब 21 क‍िमी की है. बताया जा रहा है क‍ि 8 किलोमीटर लंबे लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर में कुल आठ स्टेशन बनाए जाएंगे. वहीं 12 किलोमीटर लंबे इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ लाइन पर 10 स्टेशन होंगे.

द‍िल्‍ली-NCR वालों को चुनाव से पहले बड़ी सौगात, मेट्रो के दो नए कॉर‍िडोर को सरकार ने दी मंजूरी

Delhi Metro Phase IV: केंद्रीय कैब‍िनेट ने दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तहत दो नए कॉर‍िडोर को बुधवार को मंजूरी दी है. इनमें से पहला कॉर‍िडोर लाजपत नगर से साकेत के जी-ब्लॉक तक और दूसरा इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक बनाया जाएगा. इन दोनों गलियारों की कुल लागत 8,399 करोड़ रुपये होगी. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया क‍ि आज दो नए मेट्रो कॉरिडोर को मंजूरी दी गई है, जिस पर 8400 करोड़ रुपये खर्च होंगे. लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक करीब 8.4 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन होगी. इसमें आठ स्टेशन होंगे.' दूसरी लाइन इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक होगी, इसकी लंबाई करीब 12.4 किलोमीटर की होगी. इस काम को मार्च 2029 तक पूरा कर ल‍िया जाएगा.'

दोनों सेक्‍शन की कुल लंबाई करीब 21 क‍िमी

लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले इन दो मेट्रो रूट की घोषणा द‍िल्‍ली-एनसीआर वालों के ल‍िए क‍िसी सौगात से कम नहीं हे. इन दोनों सेक्‍शन की कुल लंबाई करीब 21 क‍िमी की है. बताया जा रहा है क‍ि 8 किलोमीटर लंबे लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर में कुल आठ स्टेशन बनाए जाएंगे. वहीं 12 किलोमीटर लंबे इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ लाइन पर 10 स्टेशन होंगे. इन दो लाइनों के शुरू होने से यात्र‍ियों के ल‍िए सफर में लगने वाले समय में कमी आएगी. यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए (ट्रेनों से) लंबा चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. दोनों रूट को मंजूरी मिलने के बाद डीएमआरसी की तरफ से बोली प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. बढ़ती भीड़ से निपटने के लिए दिल्ली के अधिकतर हिस्से को मेट्रो से जोड़ने की जरूरत है.

हाल ही में दिल्ली सरकार ने तीन मेट्रो लाइनों के विकास के लिए एमओयू को मंजूरी दी थी. साथ ही यह भी कहा था कि चौथे चरण के तहत तीन अन्य कॉर‍िडोर के लिए मंजूरी हास‍िल करने की कोशिश की जा रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने 30 जून, 2027 की टाइम ल‍िम‍िट के साथ चारबाग-वसंत कुंज दूसरे मेट्रो कॉरिडोर परियोजना को मंजूरी दी है. कॉरिडोर में 12 स्टेशन होंगे और इसकी लागत 5,801 करोड़ रुपये है.

इन दोनों कॉर‍िडोर पर खर्च होने पैसे को केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और इंटरनेशनल फंड‍िंग एजेंसी (International Funding Agencies) म‍िलकर खर्च करेंगी. इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉर‍िडोर का विस्तार होगा और इसे रेड, येलो, एयरपोर्ट लाइन, मैजेंटा, वॉयलेट और ब्लू लाइन के साथ जोड़ेगा. लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक गलियारा सिल्वर, मैजेंटा, पिंक और वॉयलेट लाइन को जोड़ेगा.

Trending news