Pension पाने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने 8 साल में कर दिखाया वो काम जो कोई नहीं कर पाया
Advertisement
trendingNow11687409

Pension पाने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने 8 साल में कर दिखाया वो काम जो कोई नहीं कर पाया

Atal Pension Yojana Update: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कई योजनाएं चलाई जाती हैं. अगर आपने भी अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में पैसा लगा रखा है तो मोदी सरकार की तरफ से बड़ा अपडेट सामने आया है.

Pension पाने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने 8 साल में कर दिखाया वो काम जो कोई नहीं कर पाया

Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कई योजनाएं चलाई जाती हैं. अगर आपने भी अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में पैसा लगा रखा है तो मोदी सरकार की तरफ से बड़ा अपडेट सामने आया है. सरकारी योजनाओं (Government Scheme) का फायदा इस समय देश के करोड़ों लोग ले रही हैं. इसी बीच सरकार की तरफ से जानकारी दी गई है कि अटल पेंशन योजना का फायदा लेने वालों की संख्या में हर साल 28 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिल रही है. इसके साथ ही इस योजना को करीब 8 साल पूरे हो गए हैं. 

वित्त मंत्री सीतारमण ने दी जानकारी
सीतारमण ने तीन योजनाओं के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 26 अप्रैल 2023 तक पीएमजेजेबीवाई के तहत 16.2 करोड़, पीएमएसबीवाई के तहत 34.2 करोड़ और एपीवाई के तहत 5.2 करोड़ नामांकन किए गए हैं. 

MyGovIndia ने किया ऑफिशियल ट्वीट
MyGovIndia ने अपने ऑफिशिल ट्वीट में लिखा है कि अटल पेंशन योजना उन लोगों के लिए आशा की किरण बन गई है, जिनके पास पहले कोई पेंशन कवरेज नहीं था. देशभर के गरीब और जरूरतमंद लोग इस योजना का फायदा उठा रहे हैं. अपने गोल्डन ईयर में नागरिक आरामदायक जिंदगी को सुनिश्चित कर रहे हैं. 

45 फीसदी से ज्यादा महिलाएं हैं रजिस्टर्ड
आपको बता दें अटल पेंशन योजना में अभूतपूर्व ग्रोथ देखने को मिल रही है. अब तक करीब 5.20 करोड़ सब्सक्राइबर्स इस योजना के साथ जुड़ चुके हैं. अगर इसमें साल दर साल की ग्रोथ 28 फीसदी देखने को मिल रही है. इसके साथ ही इस योजना में 45 फीसदी से अधिक महिलाएं रजिस्टर्ड हैं. 

क्या है अटल पेंशन योजना?
अटल पेंशन योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उनके कार्य वर्षों के दौरान एक छोटी राशि का योगदान करके उनके भविष्य को सुरक्षित करने की अनुमति देती है. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद में ग्राहकों के लिए मासिक पेंशन की गारंटी 1,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति माह रहती है. हालांकि पेंशन की राशि इस योजना में जमा की जाने वाली राशि पर निर्भर करता है.

कौन ले सकता है इस योजना का फायदा?
वहीं भारतीय नागरिक जिनकी उम्र 18-40 वर्ष है वो अटल पेंशन योजना में योगदान देने के लिए पात्र हैं और रिटायरमेंट के बाद इनको पेंशन मिलती है. हालांकि इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लोगों के पास केवाईसी किया हुआ बैंक अकाउंट होना चाहिए.

Trending news