Atal Pension Yojana के सब्सक्राइबर्स में हुआ बंपर इजाफा, मोदी सरकार ने जारी कर दिया आंकड़ा
Advertisement
trendingNow11691132

Atal Pension Yojana के सब्सक्राइबर्स में हुआ बंपर इजाफा, मोदी सरकार ने जारी कर दिया आंकड़ा


Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार (Central Government) का प्रमुख सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम अटल पेंशन योजना (APY) से लगभग 5.25 अंशधारक जुड़े हैं. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. 

Atal Pension Yojana के सब्सक्राइबर्स में हुआ बंपर इजाफा, मोदी सरकार ने जारी कर दिया आंकड़ा

Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार (Central Government) का प्रमुख सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम अटल पेंशन योजना (APY) से लगभग 5.25 अंशधारक जुड़े हैं. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने नौ मई, 2015 को देश के सभी नागरिकों, विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के कर्मियों को 60 साल की उम्र से निश्चित आय सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की थी. मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है. 

मंत्रालय ने जारी किया बयान
मंत्रालय ने बयान में कहा, “यह योजना पूरे देश में व्यापक रूप से लागू की गई है, जिसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया है. इस योजना से कुल 5.25 करोड़ अंशधारक जुड़े हैं. बयान के अनुसार, इस योजना की शुरुआत के साथ ही इसमें पंजीकरण लगातार बढ़ रहे हैं.

नए रजिस्ट्रेशन में आई 20 प्रतिशत की ग्रोथ
नए पंजीकरण की बात की जाए तो 2022-23 में इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत वृद्धि देखी गई. अभी तक एपीवाई में कुल प्रबंधन अधीन संपत्ति (AUM) 28,434 करोड़ रुपये से ज्यादा है और योजना ने शुरुआत से 8.92 प्रतिशत का निवेश रिटर्न दिया है.

आयकरदाता को नहीं मिलेगा फायदा
अटल पेंशन योजना खाता 18 से 40 साल की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक खोल सकता है. बता दें इसके लिए आपका बैंक में खाता होना चाहिए और आप आयकरदाता नहीं होने चाहिए. 

आजीवन मिलती है पेंशन
इस योजना के तहत अंशधारकों को योगदान राशि के आधार पर 60 साल की उम्र से आजीवन 1,000 रुपये 5,000 रुपये प्रति महीना पेंशन मिलती है. अंशधारक के निधन पर पेंशन राशि उसकी पत्नी या पति को मिलती है. दोनों के निधन पर 60 साल की उम्र तक जमा राशि नामित व्यक्ति को लौटा दी जाती है.

5000 रुपये महीना मिलती है पेंशन
अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Scheme) एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपके द्वारा किए गए निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करती है. इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. ये एक सुरक्षित निवेश है जिसमें अगर आप रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए.

2015 में हुई थी शुरुआत
अटल पेंशन योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी. हालांकि, उस समय ये योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकता है. जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है वे इसमें आसानी से निवेश कर सकते है. इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है.

Trending news