UPI Payment: इस बैंक ने कर दी लोगों की बल्ले-बल्ले, अब क्रेडिट कार्ड से कर पाएंगे ये काम
Advertisement
trendingNow11756260

UPI Payment: इस बैंक ने कर दी लोगों की बल्ले-बल्ले, अब क्रेडिट कार्ड से कर पाएंगे ये काम

Credit Card: केनरा बैंक के ग्राहक अब सीधे अपने RuPay क्रेडिट कार्ड से व्यापारियों को UPI भुगतान कर सकते हैं. इस सुरक्षित और निर्बाध डिजिटल भुगतान पद्धति का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड लेनदेन करने के लिए ग्राहकों को अपने केनरा बैंक RuPay क्रेडिट कार्ड को अपनी UPI आईडी से लिंक करना होगा.

UPI Payment: इस बैंक ने कर दी लोगों की बल्ले-बल्ले, अब क्रेडिट कार्ड से कर पाएंगे ये काम

Canara Bank: बैंकों की ओर से अपने ग्राहकों को अलग-अलग सुविधाएं प्रदान की जाती है. इन सुविधाओं के जरिए ग्राहकों को अलग-अलग फायदे मिलते रहते हैं. अब एक बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा की शुरुआत की है. इसके जरिए लोगों को काफी फायदा मिलने की भी उम्मीद है. दरअसल, इस बैंक ने रुपे क्रेडिट कार्ड पर यूपीआई भुगतान करने की सुविधा दे दी है. केनरा बैंक अपने RuPay क्रेडिट कार्ड के माध्यम से व्यापारियों के लिए UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) भुगतान शुरू करने वाला भारत का पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ साझेदारी की बदौलत यह सुविधा अब बैंक के 'केनरा एआई1' बैंकिंग सुपर ऐप के भीतर उपलब्ध है.

क्रेडिट कार्ड
इसका मतलब है कि केनरा बैंक के ग्राहक अब सीधे अपने RuPay क्रेडिट कार्ड से व्यापारियों को UPI भुगतान कर सकते हैं. इस सुरक्षित और निर्बाध डिजिटल भुगतान पद्धति का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड लेनदेन करने के लिए ग्राहकों को अपने केनरा बैंक RuPay क्रेडिट कार्ड को अपनी UPI आईडी से लिंक करना होगा. वहीं क्रेडिट कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया मौजूदा खाता लिंकिंग प्रक्रिया के समान है.

यूपीआई लेनदेन
लिंकिंग के लिए अकाउंट लिस्टिंग के दौरान ग्राहक आसानी से अपना केनरा क्रेडिट कार्ड चुन सकते हैं. इसके अलावा UPI लेनदेन पर लागू लेनदेन सीमा RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किए गए UPI भुगतान पर भी लागू होगी. केनरा बैंक ने इस बात पर जोर दिया कि यह नई सुविधा डिजिटल भुगतान को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगी और यूपीआई पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार करेगी.

रुपे क्रेडिट कार्ड
केनरा बैंक के रुपे क्रेडिट कार्ड के यूपीआई पर लाइव होने से ग्राहकों को मर्चेंट आउटलेट्स पर भुगतान करते समय अपने भौतिक कार्ड ले जाने की आवश्यकता के बिना, अधिक लचीलेपन और विकल्प का आनंद मिलेगा. यूपीआई के साथ रुपे क्रेडिट कार्ड का जुड़ाव उपयोगकर्ताओं के जरिए क्रेडिट खपत को समझने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है और निस्संदेह पूरे देश में डिजिटल भुगतान को अधिक से अधिक अपनाने में मदद करेगा.

ये बात रखें ध्यान
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फिलहाल यह सुविधा केवल व्यापारी भुगतान की अनुमति देती है. केनरा बैंक के अनुसार RuPay क्रेडिट कार्ड से UPI भुगतान का उपयोग व्यक्ति-से-व्यक्ति लेनदेन, कार्ड-टू-कार्ड ट्रांसफर या कैश-आउट लेनदेन के लिए नहीं किया जा सकता है.

जरूर पढ़ें:                                                                 

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news