Old Age Pension Scheme: अब 50 साल की उम्र में म‍िलेगी वृद्धावस्था पेंशन, इस राज्‍य सरकार ने की पूरी तैयारी!
Advertisement
trendingNow12074808

Old Age Pension Scheme: अब 50 साल की उम्र में म‍िलेगी वृद्धावस्था पेंशन, इस राज्‍य सरकार ने की पूरी तैयारी!

Jharkhand Old Pension Scheme: मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा क‍ि आप कुछ भी खरीदारी करते हैं, उस पर टैक्स लगता है. टैक्स का पैसा केंद्र सरकार को ही चला जाता है. राज्‍य के गरीब लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हो गये. राज्‍य के लोगों को वृद्धावस्‍था पेंशन नहीं म‍िलती और तमाम लोग मर भी गये.

Old Age Pension Scheme: अब 50 साल की उम्र में म‍िलेगी वृद्धावस्था पेंशन, इस राज्‍य सरकार ने की पूरी तैयारी!

Old Age Pension News: झारखंड के न‍िवास‍ियों को राज्‍य सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी देने की प्‍लानिंग पर काम क‍िया जा रहा है. राज्‍य के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने संबोधन में कहा क‍ि लोगों को जल्द ही 50 साल की उम्र में पहुंचने पर वृद्धा पेंशन देने पर काम कर रहे हैं. उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.30 लाख रुपये मिलते थे. लेक‍िन अब इस योजना के तहत 2 लाख रुपये का फायदा म‍िलेगा. आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के शिविर में 30 लाख आवेदन आये थे.

दूसरे राज्‍यों में 250 से 300 रुपये पेंशन

मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा क‍ि आप कुछ भी खरीदारी करते हैं, उस पर टैक्स लगता है. टैक्स का पैसा केंद्र सरकार को ही चला जाता है. राज्‍य के गरीब लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हो गये. राज्‍य के लोगों को वृद्धावस्‍था पेंशन नहीं म‍िलती और तमाम लोग मर भी गये. फिर 60 साल की उम्र पर पेंशन देना शुरू क‍िया. लेकिन अब 50 साल की उम्र में ही वृद्धावस्‍था पेंशन देने का काम करेंगे. उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि पड़ोसी राज्य बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्‍च‍िम बंगाल वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों को 250 से 300 रुपये तक मंथली पेंशन दे रहे हैं. लेक‍िन हम 1000 रुपये पेंशन दे रहे हैं.

अलग होकर झारखंड ने व‍िकास क‍िया
उन्‍होंने कहा पहले की सरकार ने कितना विकास किया यह सभी जानते हैं. सरकार अलग राज्य की घोर विरोधी थी. इसके ल‍िए हम लोगों ने लड़ाई लड़ी. अब अलग राज्य बनने के बाद झारखंड ने क‍ितना विकास किया, यह सभी को पता है. महंगाई पूंजीपतियों के कारण बढ़ गयी है. नमक तक महंगा हो गया. पहले सब्जी-दाल गायब हुई, अब तो थाली तक गायब हो गई. आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके अधिकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शिविर लगाया. सभी की समस्‍याओं के निराकरण का प्रयास किया गया. झारखंड सोने की चिड़िया कहलाता है. जहां खनिज सम्पदा है, पूरे देश का 40 प्रतिशत खन‍िज अकेले झारखंड में है.

गाय-बकरी पालन का काम कीज‍िये
राज्‍य में प्राइवेट कंपनी में लोगों को रोजगार देने के लिए हमने काम किया है. केंद्र सरकार सभी कंपनी को पूंजीपति के हाथों बेच दिया. सभी को नौकरी दे नहीं सकते इसलिए व्यवसाय और रोजगार के लिये योजना निकाली है. आप गाड़ी खरीदकर क‍िराये पर भी चला सकते हैं. इसलिए गाड़ी भी देने का काम क‍िया, किसान मेहनत कर रहे हैं. मुर्गी पालन कीजिये, ताकि दूसरे राज्य से अंडा नहीं आए. गाय-बकरी आदि का पालन कीजिये.

झारखंड में मौजूदा पेंशन योजना
झारखंड सरकार की तरफ से आर्थिक और शारीरिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के ल‍िए यून‍िवर्सल पेंशन स्‍कीम चलाई जा रही है. योजना के तहत राज्य के 60 साल से ज्‍यादा उम्र के बुजुर्ग, व‍िधवा, द‍िव्‍यांगों और आद‍िवासी समुदाय के लोगों का पेंशन का फायदा द‍िया जाता है. इसके तहत हर महीने लाभार्थ‍ियों को 1000 रुपये द‍िया जाता है. योजना से जुड़ने के ल‍िए बुजुर्ग की उम्र 60 साल से ज्‍यादा होनी चाह‍िए. वहीं, व‍िधवा की उम्र 18 साल से ज्‍यादा हो. पेंशन में रज‍िस्‍ट्रेशन के ल‍िए जरूरतमंद को आवेदन पत्र भरकर संबंध‍ित ब्‍लॉक ऑफ‍िस में जमा करना होता है. आवेदन की जांच करने के बाद ही पात्र लाभार्थियों को पेंशन का फायदा द‍िया जाता है.

Trending news