Pension पाने वालों की लगी लॉटरी, सरकार ने डबल कर दी पेंशन राशि, अब मिलेगा इतना पैसा!
Advertisement
trendingNow11765625

Pension पाने वालों की लगी लॉटरी, सरकार ने डबल कर दी पेंशन राशि, अब मिलेगा इतना पैसा!

Pension Scheme News: अब सरकार ने पेंशन की राशि दोगुनी कर दी है. इसका फायदा कुछ खास लोगों को मिलने वाला है. अब से आपको पहले की तुलना में डबल पेंशन का फायदा मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि किस राज्य के लोगों को इसका फायदा मिलेगा. 

Pension पाने वालों की लगी लॉटरी, सरकार ने डबल कर दी पेंशन राशि, अब मिलेगा इतना पैसा!

Pension Scheme Update: पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. देश में आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए पेंशन की सुविधा दी जाती है. यह सरकारी पेंशन योजना (Pension Yojana) होती है, जिसमें लोगों को हर महीने पैसा दिया जाता है. फिलहाल अब सरकार ने पेंशन की राशि दोगुनी कर दी है. इसका फायदा कुछ खास लोगों को मिलने वाला है. अब से आपको पहले की तुलना में डबल पेंशन का फायदा मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि किस राज्य के लोगों को इसका फायदा मिलेगा. 

यूपी सरकार ने किया पेंशन में इजाफा
यूपी सरकार ने अब विधवा महिलाओं के लिए अपना खजाना खोल दिया है. योगी सरकार ने बूढ़े, विकलांग और विधवा महिलाओं को दी जाने वाली पेंशन की राशि को दोगुना कर दिया है. अब आपको हर महीने मिलने वाली पेंशन की राशि में 500 से 1000 रुपये ज्यादा मिलेंगे. 

मिलती है 1000 रुपये पेंशन
आपको बता दें पहले यूपी में विधवा पेंशन योजना के तहत महिलाओं को 500 रुपये की राशि मिलती थी, लेकिन उसके बाद सरकार ने पेंशन राशि में इजाफा कर दिया. अब महिलाओं को 500 की जगह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है. 

कौन कर सकता है इस योजना में आवेदन-
>> किसी भी उम्र की विधवा महिला अब इसके लिए आवेदन कर सकती है.
>> योगी आदित्यनाथ सरकार ने पेंशन पाने वाली महिलाओं की सीमा को हटा दिया है. किसी भी उम्र की विधवा महिला इस पेंशन योजना में आवेदन कर सकती है. 
>> आवेदक महिला के पास उत्तर प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है.
>> अगर आवेदक महिला ने पति की मृत्यु के बाद दूसरी शादी कर लेती है तो वो इस योजना के योग्य नहीं मानी जाएगी.
>> आवेदक महिला के बच्चे बालिग ना हों अगर वो बालिग हैं भी तो भरण-पोषण करने में समर्थ न हो.

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत
इस योजना में अप्लाई करने वाली महिला के पास में पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए. इसके अलावा बैंक में खाता होना चाहिए. आय का प्रमाण पत्र, पति की मौत का प्रमाणपत्र, आधार नंबर और उत्तर प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए.

Trending news