Share Price: पिछले एक महीने में इतने बढ़ गए ये शेयर, FD के मुकाबले दिया 4-5 गुना रिटर्न, निवेशक मालामाल
Advertisement
trendingNow11410312

Share Price: पिछले एक महीने में इतने बढ़ गए ये शेयर, FD के मुकाबले दिया 4-5 गुना रिटर्न, निवेशक मालामाल

Bank FD: शेयर बाजार में निवेश करना काफी जोखिम भरा रहता है. हालांकि यहां रिटर्न काफी ज्यादा मिलने की उम्मीद रहती है. वहीं कम जोखिम उठाने वाले लोग बैंक एफडी में निवेश करते हैं. बैंक एफडी में ब्याज दर निश्चित होती है. हालांकि यह रिटर्न शेयर बाजार से मिलने वाले रिटर्न से कम होता है.

पैसा

Share Market: अपनी कमाई का अगर एक हिस्सा निवेश किया जाए तो आगे चलकर इसका रिटर्न जरूर मिलता है. वहीं रिटर्न कितना मिलता है, ये निवेश की जानी वाली रकम और जहां निवेश किया जा रहा है उस माध्यम पर भी मायने रखता है. अगर जोखिम के माध्यम में निवेश किया जाए तो ज्यादा रिटर्न की उम्मीद रहती है. वहीं अगर निवेशक जोखिम नहीं उठाना चाहता है तो कम जोखिम भरे माध्यम में भी निवेश किया जा सकता है. हालांकि वहां मिलने वाले रिटर्न की उम्मीद काफी कम रहती है.

शेयर बाजार और बैंक एफडी

कई सारे निवेशक शेयर बाजार में भी निवेश करते हैं. शेयर बाजार में निवेश करना काफी जोखिम भरा रहता है. हालांकि यहां रिटर्न काफी ज्यादा मिलने की उम्मीद रहती है. वहीं कम जोखिम उठाने वाले लोग बैंक एफडी में निवेश करते हैं. बैंक एफडी में ब्याज दर निश्चित होती है. हालांकि यह रिटर्न शेयर बाजार से मिलने वाले रिटर्न से कम होता है.

FD Return

बैंक एफडी में अगर निवेश किया जाए तो उसमें एक साल में करीब 5-6 फीसदी के बीच में या इससे भी कम रिटर्न मिलता है. हालांकि शेयर बाजार में कब कौनसा शेयर मल्टीबैगर बन जाए, कहा नहीं जा सकता है. शेयर बाजार में मिलने वाले रिटर्न अनिश्चित होता है. यहां पैसा डबल होने में भी देर नहीं लगती है.

शेयरों ने दिया धमाकेदार रिटर्न

वहीं पिछले एक महीने में ही कुछ शेयरों ने धमाकेदार रिटर्न दिया है और ये रिटर्न बैंक एफडी में सालाना मिलने वाले रिटर्न से काफी ज्यादा है. एक तरफ जहां बैंक एफडी से साल में 5-6 फीसदी रिटर्न मिलता है तो वहीं शेयर बाजार में कुछ शेयरों ने पिछले एक महीने में ही निवेशकों को 17% से 29% तक रिटर्न दिया है.

एक महीने में मिला इतना रिटर्न

शेयर बाजार में पिछले एक महीने में बढ़िया रिटर्न देने वाले शेयरों की बात की जाए तो Rites  ने करीब 29%, Cochin Shipyard ने करीब 27%, Godfrey Philips ने करीब 26%, CMS Info Systems Ltd ने करीब 25%, Triveni Turbine ने करीब 25%, Canara Bank ने करीब 24%, BHEL ने करीब 23%, Persistent System ने करीब 21%, MCX India ने करीब 18% और Indian Bank बैंक ने करीब 17% रिटर्न दिया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news