बिहार में स्पेशल स्कूल टीचर पदों पर नौकरियों की भरमार, परीक्षा के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow11991174

बिहार में स्पेशल स्कूल टीचर पदों पर नौकरियों की भरमार, परीक्षा के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया

Bihar Sarkari Naukri: बिहार स्पेशल स्कूल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. इन पदों पर आवेदन करने से पहले कैंडिेट्स को यहां दी जा रही डिटेल्स जरूर चेक कर लेना चाहिए.

बिहार में स्पेशल स्कूल टीचर पदों पर नौकरियों की भरमार, परीक्षा के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया

BSEB Registration For BSSTET 2023: युवाओं के लिए सरकारी नौकरी की भरमार है. अगर आप टीचिंग फील्ड में दिलचस्पी रखते हैं और इसमें बेहतर करियर बनाने की ख्वाहिश रखते हैं तो आपके पास बेहतरीन अपॉर्चुनिटी है.

आपको बता दें कि बिहार में स्पेशल स्कूल टीचर भर्ती 2023 के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक ओपन कर दिया गया है. इच्छुक कैंडिडेट्स बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट bsebstet.com. पर जाकर इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह रिक्रूटमेंट एग्जाम ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा. 

वैकेंसी डिटेल्स
बिहार स्पेशल स्कूल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट के जरिए कुल 7,279 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए आप इस बारे में डिटेल्स जानकारी भी हासिल कर सकते हैं.

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
इन पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं और मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 55 अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. 

आयु सीमा
इन पदों के लिए कैंडिडेट्स की अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, ओबीसी और पीएच कैटेगरी के कैंडिडेट्स को को आयु सीमा में छूट मिलेगी.
पेपर-1 में शामिल होने के इच्छुक कैंडिडेट्स के पास डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन भी होना चाहिए. ये स्पेशल एजुकेशन में भी हो सकता है. 
पेपर-2 के लिए कैंडिडेट के पास बीएड की डिग्री होनी जरूरी है. 

आवेदन की आखिरी तारीख
बीएसएसटीईटी परीक्षा 2023 के लिए आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 22 दिसंबर 2023 है. अभी परीक्षा डेट को लेकर ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं हुई है. इसके बारे में अपडेट जानने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें. 

आवेदन शुल्क
बिहार स्पेशल स्कूल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को एक पेपर के लिए 960 रुपये और दो पेपरों के लिए 1140 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. जबकि, एससी, एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को एक पेपर के लए 760 और दो के लिए 1,140 रुपये आवेदन फीस अदा करना होगा.

Trending news