CBSE 10th 12th Admit Card Out: सीबीएसई 10वीं 12वीं के एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड
Advertisement
trendingNow12095893

CBSE 10th 12th Admit Card Out: सीबीएसई 10वीं 12वीं के एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

CBSE Class 10th 12th Admit Card: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.

CBSE 10th 12th Admit Card Out: सीबीएसई 10वीं 12वीं के एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

CBSE Board Class 10th 12th Admit Card Releasedकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड थ्योरी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. इसका इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 15 फरवरी से शुरू होगी. पिछले साल टाइम टेबल तैयार करते समय जेईई मेन और एनईईटी जैसे कंपटीटिव एग्जाम की तारीखों को ध्यान में रखा गया था.

CBSE Board Exams 2024: How to download admit card

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.

  • अब आपको होमपेज पर एडमिट कार्ड का लिंक मिलेगा. उस पर क्लिक करें. 

  • क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा. अब यहां मांगी गई जरूरी डिटेल दर्ज करें और सबमिट कर दें.

  • सबमिट करते ही आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा. अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं. 

इस साल, सीबीएसई बोर्ड ने अकाउंटेंसी सब्जेक्ट के लिए दी जाने वाली खास आंसर सीट को खत्म करने का फैसला किया है. ये फैसला स्कूलों और शिक्षकों से मिले सुझावों के आधार पर लिया गया है. आधिकारिक सूचना में कहा गया है, "यह सूचित किया जाता है कि सीबीएसई बोर्ड ने स्टेक होलडर्स से प्राप्त प्रतिक्रिया के आधार पर साल 2024 की बोर्ड परीक्षा से अकाउंटेंसी सब्जेक्ट के लिए दी जाने वाली टेबल वाली आंसर सीट को खत्म करने का फैसला लिया है. परीक्षा साल 2024 से, कक्षा 12 के अन्य सब्जेक्ट की तरह ही अकाउंटेंसी के लिए भी नॉर्मल लाइन वाली आंसर सीट दी जाएंगी.

सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को कोई ओवरऑल डिवीजन, डिस्टिंक्शन या एग्रीगेट अवॉर्ड नहीं देने का भी निर्णय लिया है. छात्रों के प्रतिशत की गणना के लिए मानदंड बताने के लिए कई उम्मीदवारों से अनुरोध प्राप्त होने के बाद बोर्ड ने इसकी घोषणा की. बोर्ड नंबरों के प्रतिशत की न तो गणना करेगा और न ही घोषणा करेगा और न ही सूचित करेगा.

TAGS

Trending news