CLAT: इस कोर्स में लगातार बढ़ रहा फीमेल कैंडिडेट्स का इंटरेस्ट, कोई भी कर सकता है आवेदन
Advertisement
trendingNow12021431

CLAT: इस कोर्स में लगातार बढ़ रहा फीमेल कैंडिडेट्स का इंटरेस्ट, कोई भी कर सकता है आवेदन

Judiciary Reservation for Women: इस साल, टॉप 10 की लिस्ट में टॉप 8 पॉजिशन पर पुरुष उम्मीदवार शामिल हैं, जबकि दो लड़कियों ने एआईआर 4 और 9 रैंक पर जगह बनाई है. 

CLAT: इस कोर्स में लगातार बढ़ रहा फीमेल कैंडिडेट्स का इंटरेस्ट, कोई भी कर सकता है आवेदन

CLAT Registration Female Candidates: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) के लिए फीमेल कैंडिडेट्स का रजिस्ट्रेशन पिछले कुछ सालों में बढ़ा है, जो दर्शाता है कि लॉ अब महिलाओं के लिए एक पसंदीदा ऑप्शन है. लंबे समय इसमें महिलाओं का इंटरेस्ट बहुत कम था, लेकिन अब कानून कोर्सेज चुनने वाली लड़कियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.

2022 में आयोजित CLAT 2023 परीक्षा में 56 फीसदी महिलाएं परीक्षा में शामिल हुईं. यह ट्रेंड इस साल भी जारी रहा, CLAT 2024 में 57 फीसदी फीमेल कैंडिडेट्स उपस्थित हुईं. 2011 के बाद से महिला रिजस्ट्रेशन में बढ़ोतरी देखी गई है जब प्रतिशत बढ़कर 32 फीसदी हो गया. 2016 में, पहली बार, 75 फीसदी से ज्यादा लड़कियां पटना में ऑनलाइन मोड में CLAT के लिए उपस्थित हुईं. इसके अलावा, 2021 में देशभर में लॉकडाउन के दौरान, CLAT टॉपर्स की टॉप 6 लिस्ट में तीन महिला कैंडिडेट्स शामिल हुईं. 2011 में, CLAT परीक्षा में बैठने वाली महिला उम्मीदवारों की संख्या में 32 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई.

इस साल, टॉप 10 की लिस्ट में टॉप 8 पॉजिशन पर पुरुष उम्मीदवार शामिल हैं, जबकि दो लड़कियों ने एआईआर 4 और 9 रैंक पर जगह बनाई है. तेलंगाना की अमीरेड्डी साई प्रज्ञा और गुड़गांव की जिज्ञासा ने टॉप जगह हासिल किया है. आंकडे़ बताते हैं कि लॉ कॉलेजों में महिलाओं की संख्या बढ़ी है.

CLAT के अलावा, कई राज्य और निजी लॉ कॉलेजों में हर साल बड़ी संख्या में महिला उम्मीदवार सफलतापूर्वक पास होती हैं. 2022 में, भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना ने न्यायपालिका के सभी लेवल पर महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण की घोषणा की, जबकि सरकारी लॉ कॉलेजों में लड़कियों के लिए 50 फीसदी सीटें निर्धारित की गईं, जिससे महिलाओं की संख्या में और बढ़ोतरी हुई.

TAGS

Trending news