CGBSE 10th-12th Result 2024: SMS के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट, फॉलो करें ये स्टेप्स
Advertisement
trendingNow12240261

CGBSE 10th-12th Result 2024: SMS के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट, फॉलो करें ये स्टेप्स

Chhattisgarh Board 10th-12th Result 2024: छत्तीसगढ़ृ बोर्ड कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षा का रिजल्ट आज ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी करेगा. लेकिन रिजल्ट जारी होते ही लाखों छात्र रिजल्ट देखने में लग जाएंगे और ऐसे में वेबसाइट के स्लो होने पर छात्र SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

CGBSE 10th-12th Result 2024: SMS के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट, फॉलो करें ये स्टेप्स

CGBSE 10th-12th Result 2024 via SMS: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) की तरफ से कुछ ही देर में कक्षा 10वीं यानी (हाईस्कूल) और कक्षा 12वीं यानी (इंटर) की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. रिजल्ट छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी किया जाएगा. ऐसे में छात्रों से अनुरोध है कि वे अपना एडमिट कार्ड पहले से ही तैयार रखें. एडमिट कार्ड में दिए गए एग्जाम रोल नंबर और अन्य डिटेल की मदद से ही छात्र अपना रिजल्ट देख पाएंगे. हालांकि, छात्र ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

SMS के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट
दरअसल, बोर्ड द्वारा रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. वहीं, रिजल्ट जारी होते ही लाखों छात्र अपना स्कोरकार्ड देखने और डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करेंगे, जिससे अक्सर ऑफिशियल वेबसाइट स्लो हो जाती है और छात्रों को अपना रिजल्ट देखने में काफी परेशानी होती है. लेकिन छात्र ऐसी स्थिति में एसएमएस (SMS) के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

CGBSE 10th-12th Result 2024 via SMS: एसएमएस के माध्यम से ऐसे देखें छत्तीसगढ़ बोर्ज कक्षा 10वीं-12वीं का रिजल्ट?

स्टेप 1 - सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन मे SMS का एप्लिकेशन ओपन करें.

स्टेप 2 - इसके बाद आप अपने फोन में एक मैसेज टाइप करें, जिसमें कक्षा 10वीं के छात्र लिखें CG10ROLLNUMBER और कक्षा 12वीं के छात्र लिखें CG12ROLLNUMBER.

स्टेप 3 - इस फॉर्मेट में मैसेज लिखने के बाद आप इस मैसेज को इस नंबर 56263 पर भेज दें.

स्टेप 4 - आपका स्कोरकार्ड आपके मोबाइल फोन पर मैसेज के जरिए भेज दिया जाएगा.

इन अन्य वेबसाइट पर भी देख सकेंगे रिजल्ट
वहीं, छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा कई अन्य वेबसाइट पर भी जारी किया जाएगा. ऐसे में बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के स्लो हो जाने पर आप नीचे दी गई अन्य वेबसाइट पर विजिट कर अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

- cgbse.nic.in
- results.cgbse.nic.in
- cg.results.nic.in

Trending news