पिता ने ऐसे कराई UPSC की तैयारी कि बिना कोचिंग बेटी बन गई IAS
Advertisement
trendingNow12224682

पिता ने ऐसे कराई UPSC की तैयारी कि बिना कोचिंग बेटी बन गई IAS

IAS Aanupana Anjali: आईएएस अनुपमा अंजली ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली थी. उन्हें परीक्षा की तैयारी उनके आईपीएस ऑफिसर पिता ने अपने अनुभव की मदद से कराई थी.

पिता ने ऐसे कराई UPSC की तैयारी कि बिना कोचिंग बेटी बन गई IAS

IAS Aanupana Anjali UPSC Success Story: भारत में हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होते हैं. उनमें से कई उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं, जिनके माता-पिता खुद सिविल सेवक हों. ऐसा कहा जाता है कि सफल माता-पिता के बच्चे भी सफल होते हैं, लेकिन अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिभा के साथ. आज हम आपको एक ऐसी ही उम्मीदवार आईएएस अनुपमा अंजलि के बारे में बताएंगे, जिनके पिता खुद एक आईपीएस हैं और उन्हीं से प्रेरणा लेकर अनुपमा ने आईएएस का पद हासिल किया है. 

पिता भी रह चुके हैं IPS
अनुपमा अंजलि की सफलता की कहानी काफी प्रेरणादायक है. दरअसल, अनुपमा अंजली 2018 बैच की आईएएस अधिकारी है और दिल्ली से ताल्लुक रखती है. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. उनके पिता एक आईपीएस अधिकारी हैं और 37 वर्षों तक उन्होंने भारत सरकार के लिए काम किया है.

पिता ने अपने अनुभव से कराई तैयारी
ग्रेजुएशन करने के बाद अनुपमा ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. इस दौरान उनके पिता ने अपने अनुभव से उनकी मदद की. हालांकि, अपने पहले प्रयास में वह असफल रही. लेकिन, उन्होंने अपना प्रयास जारी रखा और साल 2017 में अपने दूसरे प्रयास में 386 रैंक के साथ सफलता प्राप्त की और अंततः एक आईएएस अधिकारी बन गई.

यहां मिली पहली पोस्टिंग
लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) में ट्रेनिंग पूरा करने के बाद उन्हें आंध्र प्रदेश कैडर दिया गया. उनकी पहली पोस्टिंग आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में एक जॉइंट कलेक्टर के रूप में थी.

आईएएस हर्षित कुमार से की शादी 
अनुपमा ने साल 2023 में 2020 बैच के आईएएस अधिकारी हर्षित कुमार से शादी की. शादी के बाद अनुपमा का ट्रांसफर हरियाणा कैडर में हो गया और फिलहाल वह भिवानी में एडीसी हैं.

Trending news