PhD एडमिशन के लिए JNU का बड़ा फैसला, NET स्कोर से मिल सकेगा स्टूडेंट्स को दाखिला
Advertisement
trendingNow12224504

PhD एडमिशन के लिए JNU का बड़ा फैसला, NET स्कोर से मिल सकेगा स्टूडेंट्स को दाखिला

JNU PhD Admission: जेएनयू पीएचडी कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए एनटीए द्वारा पहले आयोजित की जाने वाली परीक्षा को नेट स्कोर से बदलने का फैसला लिया है. इस संबंध में जेएनयू ने नोटिस जारी किया है. पढ़िए पूरी खबर...

PhD एडमिशन के लिए JNU  का बड़ा फैसला, NET स्कोर से मिल सकेगा स्टूडेंट्स को दाखिला

JNU PhD Admission By NET Score: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने अपने पीएचडी एडमिशन क्राइटेरिया को मोडिफाई करने का फैसला लिया है. इसके तहत नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित एट्रेंस एग्जाम को NET स्कोर से बदल दिया जाएगा. जेएनयू ने एकेडमिक सेशन 2024-25 से यूनिवर्सिटी में पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के स्थान पर नेट स्कोर का उपयोग करने का फैसला लिया है. 

वन नेशनल एंट्रेंस एग्जाम
शनिवार को जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि यूजीसी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के इंम्प्लीमेंटेशन के पार्ट के रूप में स्टूडेंट्स को वन नेशनल एंट्रेंस एग्जाम में मदद करने के लिए 27 मार्च 2024 को पब्लिक नोटिस को जारी करने का फैसला किया और कहा कि यूजीसी और सीएसआईआर द्वारा आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट के स्कोर का उपयोग यूनिवर्सिटी/एचईआई द्वारा पीएचडी एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम के बदले किया जा सकता है.

नोटिस में जेएनयू ने प्रवेश के लिए नया क्राइटेरिया तय किया है, जिसके कुछ पॉइंट्स इस प्रकार हैं:

  1. केवल जेआरएफ योग्य (कैटेगरी 1) और नेट स्कोर श्रेणियां (कैटेगरी 1: जेआरएफ योग्य उम्मीदवार, कैटेगरी 2: जेआरएफ के बिना असिस्टेंट प्रोफेसरशिप के लिए योग्य उम्मीदवार और कैटेगरी 3: उम्मीदवार न तो जेआरएफ और न ही असिस्टेंट प्रोफेसरशिप के लिए योग्य हैं, बल्कि केवल पीएचडी में प्रवेश के लिए नेट स्कोर के आधार पर पात्र हैं)
  2. जेआरएफ कैटेगरी के तहत प्रवेश मौजूदा क्राइटेरिया के मुताबिक किया जाएगा. जहां मौखिक परीक्षा को 100 फीसदी वेटेज दिया जाएगा. हालांकि, वैलिड जेआरएफ उम्मीदवार भी नेट स्कोर कैटेगरी के तहत आवेदन कर सकेंगे.
  3. यूजीसी और सीएसआईआर द्वारा आयोजित नेट परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक यूजीसी द्वारा तय किए गए पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए एक साल की अवधि के लिए मान्य होंगे. जेआरएफ की वैलिडिटी जेआरएफ अवॉर्ड लेटर में मेंशन होगी.
  4. यूनिवर्सिटी उन पीएचडी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकता है, जहां निर्धारित विषयों/डिसिप्लिन में नेट परीक्षा यूजीसी/सीएसआईआर द्वारा आयोजित नहीं की जाती है.

यहां पढ़ें नोटिस-

fallback

जेएनयूएसयू ने किया विरोध
जेएनयूएसयू का कहना है कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा को नेट स्कोर से बदलने का फैसला कई छात्रों, विशेष रूप से हाशिए के वर्गों से आने वाले स्टूडेंट्स को रिसर्च से दूर कर देगा और कई छात्रों के लिए यूनिवर्सिटी के गेट बंद हो जाएंगे. 

हाल ही में यूजीसी मुख्यालय पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (JNUSU) के विरोध प्रदर्शन के बाद यूजीसी के संयुक्त सचिव ने जेएनयूएसयू के पदाधिकारियों से मुलाकात की थी. संयुक्त सचिव ने कहा कि इस मामले पर आंतरिक बैठक की जाएगी. 

Trending news