पहले CAT में हासिल किए 99 परसेंटाइल, फिर UPSC भी किया क्रैक, AIR 15 के साथ बनीं IAS अफसर
Advertisement
trendingNow12022716

पहले CAT में हासिल किए 99 परसेंटाइल, फिर UPSC भी किया क्रैक, AIR 15 के साथ बनीं IAS अफसर

IAS Neha Bhosle: नेहा भोसले ने ग्रेजुएशन के तुरंत बाद CAT की परीक्षा दी, जिसमें उन्होंने 99 परसेंटाइल से आधिक मार्क्स हासिल किए. इसके बाद उन्होंने UPSC परीक्षा दी और यहां भी ऑल इंडिया 15वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बन गईं.

पहले CAT में हासिल किए 99 परसेंटाइल, फिर UPSC भी किया क्रैक, AIR 15 के साथ बनीं IAS अफसर

IAS Neha Bhosle Success Story: हर साल, कई उम्मीदवार अनेक बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास करते हैं. यूपीएससी को भारत की सबसे कठिन भर्ती परीक्षा माना जाता है. इसलिए उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी में सालों का समय लग जाता है. हमारे पास ऐसे कई उम्मीदवारों के उदाहरण हैं, जिन्होंने अपने पेशे के अलावा पढ़ाई करके आईएएस/आईपीएस परीक्षा उत्तीर्ण की है.

ऐसी ही एक प्रेरक कहानी है नेहा भोसले की, जो यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने में सफल रहीं. नेहा अपनी उपलब्धियों और अपने हर काम में सफल होने की अपनी अटूट इच्छा के कारण अविश्वसनीय रूप से प्रेरणादायक और प्रेरक हैं.

कौन हैं नेहा भोसले?
नेहा भोसले का जन्म और पालन-पोषण मुंबई में हुआ है. वह हमेशा एक होशियार छात्रा थीं. उन्होंने अपनी 11वीं व 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम से पास की है. कक्षा 12वीं पास करने के बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की.

CAT में हासिल किए 99 परसेंटाइल मार्क्स
अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी करने के बाद, उन्होंने कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) में 99.36 परसेंटाइल अंक हासिल किए और एमबीए (MBA) करने के लिए प्रतिष्ठित आईआईएम लखनऊ में स्थान हासिल किया. नेहा ने एमबीए के बाद एक इंडियन कॉर्पोरेशन में काम करते हुए तीन साल बिताए.

UPSC के पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता 
नौकरी के दौरान ही नेहा को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने में दिलचस्पी होने लगी. इसलिए उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. एक कॉर्पोरेशन में फुल टाइम कार्यरत रहते हुए, उन्होंने 2017 में पहली बार यूपीएससी परीक्षा दी. अपने पहले प्रयास में, वह आईएएस परीक्षा उत्तीर्ण करने में असफल रहीं. हालांकि, वह असफलता से घबराई नहीं और उन्होंने परीक्षा पास करने के लिए और अधिक प्रयास करने का संकल्प लिया.

जॉब से रिजाइन देकर की तैयारी और बन गई IAS
उन्होंने साल 2017 में पहले प्रयास के बाद पूरी तरह से अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने काम से इस्तीफा देने का फैसला किया. इसका नतीजा यह रहा कि साल 2019 में, नेहा ने यूपीएससी सीएसई में अपने तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया 15वीं रैंक हासिल की और आईएएस ऑफिसर बन गईं. आईएएस नेहा भोसले इस समय महाराष्ट्र के नांदेड़ में आईटीडीपी-किनवट की असिस्टेंट कलेक्टर और पीओ हैं.

Trending news