राष्‍ट्रपति द्रौप‍दी मुर्मु ने प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार से किया सम्मानित, इस साल 19 बच्चों को मिला ये अवॉर्ड
Advertisement
trendingNow12073547

राष्‍ट्रपति द्रौप‍दी मुर्मु ने प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार से किया सम्मानित, इस साल 19 बच्चों को मिला ये अवॉर्ड

PM Rashtriya Bal Puraskar 2024: विज्ञान भवन में आज, 22 जनवरी को आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति द्वारा इन सभी बच्चों को सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति ने कहा कि देश के भविष्य को मॉडर्न एजुकेशन और इंडियन कल्चर से रुबरू कराना हमारी ड्यूटी है. 

राष्‍ट्रपति द्रौप‍दी मुर्मु ने प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार से किया सम्मानित, इस साल 19 बच्चों को मिला ये अवॉर्ड

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2024: हर साल प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के तहत छ: श्रेणियों में देश के प्रतिभाशाली बच्चों को अवॉर्ड ददिया जाता है. इस साल प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए 19 बच्चों के नामों का ऐलान किया गया था.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज, 22 जनवरी को इन बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 अवॉर्ड प्रदान किया. इसके साथ ही अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले सभी बच्चे 23 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. इन बच्चों को 26 जनवरी पर गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने का मौका भी मिलेगा. 

भारतीय संस्कृति के साथ मिले मॉडर्न एजुकेशन
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 19 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 प्रदान किया. सम्मान समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि बच्चे और युवा हमारे देश के भविष्य के नेता हैं. उन्हें आधुनिक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ भारतीय संस्कृति और जीवन मूल्यों से अवगत कराना हमारा कर्तव्य है.

इस साल जिन बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दिया गया, उसमें साढ़े 6 साल के अरमान उभरानी का नाम भी शामिल है. अरमान को यह पुरस्कार कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में मिला. अरमान छत्तीसगढ़ की संस्कारधानी बिलासपुर के रहने वाले हैं. अरमान के नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है, उसने 12 मिनट 28 सेकंड में 100 अलग-अलग संख्याओं का सही उत्तर बताया था.

इसमें मध्य प्रदेश का है, जिसका नाम अवनीश तिवारी है. इंदौर का रहने वाला यह 8 साल का बच्चा स्पेशल चाइल्ड है. आप यह जानकार हैरान हो जाएंगे कि इस बच्चे की वजह से सरकार को संविधान में परिवर्तन करना पड़ा था, क्योंकि इसे गोद लेने वाले शख्स उस समय अविवाहित थे.

इन कैटेगरी में मिलता है ये अवॉर्ड
भारत सरकार की ओर से हर साल बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 6 कैटेगरी में दिया जाता है. इसमें कला और संस्कृति, वीरता, नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सामाजिक सेवा और खेल शामिल है. असाधारण योग्यता और उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने वाले 5 से 18 आयुवर्ग के बच्चों को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है.

Trending news