अपनी क्षमताओं पर संदेह करने वालों के लिए प्रेरणा है ये कहानी, मॉडलिंग छोड़ तस्कीन खान बनीं IAS
Advertisement
trendingNow12117928

अपनी क्षमताओं पर संदेह करने वालों के लिए प्रेरणा है ये कहानी, मॉडलिंग छोड़ तस्कीन खान बनीं IAS

IAS Taskin Khan: अगर लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत में कोई कसर न छोड़ी जाए तो एक न एक दिन मिंजिल मिल ही जाती है. इस महिला IAS अधिकारी की कहानी उन लोगों के लिए मिसाल है जो अपनी क्षमताओं पर डाउट करते हैं. 

अपनी क्षमताओं पर संदेह करने वालों के लिए प्रेरणा है ये कहानी, मॉडलिंग छोड़ तस्कीन खान बनीं IAS

Success Story Of IAS Taskeen Khan: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (CSE) क्रैक करने के लिए एस्पिरेंट्स को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.  इस परीक्षा के लिए हर साल लाखों लोग तैयारी करते हैं और इसमें शामिल होते है, लेकिन सभी को सफलता हाथ नहीं लगती. आज हम आपको एक ऐसी ऑफिसर के बारे में बता रहे है, जिन्होंने लगातार कई बार असफलता मिलने के बावजूद उसे बहाना नहीं बनाया और आखिरकार कामयाबी हासिल कर ही ली. 

यह सफलता की कहानी है मॉडलिंग इंडस्ट्री में सफल करियर बनाने का सपना देखने वालीं तस्कीन खान की, जिन्होंने कई प्रयासों में असफल होने के बावजूद यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईएएस अधिकारी बनकर कामयाबी पाईं. आईएएस अधिकारी तस्कीन खान पूर्व मिस देहरादून और मिस उत्तराखंड भी रह चुकी हैं.

मॉडलिंग छोड़ चुनीं यूपीएससी की राह
आईएएस तस्कीन खान एक मॉडलिंग में अपनी अच्छी खासी पहचान बना चुकी थीं. उन्होंने कभी मिस इंडिया का ताज पहनने का सपना देखा था, लेकिन उन्होंने इसे छोड़ यूपीएससी की राह चुनीं. तस्कीन तीन बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में असफल रहीं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और चौथे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ही लीं.  

पढ़ाई में नहीं थी ज्यादा होशियार
जानकारी के मुताबिक आईएएस तस्कीन मॉडल बनना चाहती थीं, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते ऐसा हो न सका. इसके बाद उन्होंने UPSC की परीक्षा देने का फैसला लिया. वह पढ़ाई में बहुत होशियार नहीं थी, लेकिन सही ढंग से तैयारी करने की अहमियत जानती थीं, उन्होंने पूरा समय तैयारी में लगाया. आखिरकार कड़ी मेहनत रंग लाई और चौथे अटैम्प्ट में यूपीएससी का एग्जाम क्रैक कर ही लिया.

ब्यूटी विद ब्रेन 
आईएएस तस्कीन खान खूबसूरत होने के साथ-साथ बुद्धिमान भी हैं. महिला ऑफिसर सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं, उन्हें यहां भी बड़ीं संख्या में लोग फॉलो करते हैं. 

Trending news